आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 मई 2012

महान कवि रहीम के मकबरे से ऐसी बेरुखी क्यों?


नई दिल्ली. गंगा जमुनी तहजीब के प्रतीक रहे हिन्दी (ब्रज और अवधि) के कालजयी कवि रहीम का मकबरा आज उपेक्षा का शिकार बना हुआ है। कभी बादशाह अकबर के नवरत्नों में शुमार इस कवि की यह अंतिम निशानी आज वक्त के थपेड़ों और लोगों की अनदेखी से जीर्ण-शीर्ण अवस्था में वीरान पड़ी है। दक्षिण दिल्ली के पॉश कॉलोनी ईस्ट-वेस्ट निजामुद्दीन के बीच स्थित अब्दुल रहीम खान ए खाना के मकबरे की दीवारों और पत्थरों की चिनाई तेजी से गिर रही है। यही नहीं यहां सैलानियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं भी नहीं हैं। रिनोवेशन के अभाव में इस मकबरे के अस्तित्व को खतरा बना हुआ है।

आर्किलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया उत्तरी क्षेत्र के निदेशक मुहम्मद केके ने बताया कि इस इमारत को सबसे ज्यादा नुकसान 18वीं सदी में हुआ। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर तो इस मकबरे का पुनर्निर्माण होना चाहिए, जिससे इस इमारत की आयु को बढ़ाया जा सके। जानकारी हो कि अकबर के नावरत्नों में शामिल रहीम का यह मकबरा मुगल बादशाह जहांगीर के शासनकाल में बनाया गया था और 18वीं सदी में इसके बलुआ पत्थर और संगमरमर को निकालकर सफदरजंग के मकबरे में लगा दिया गया था। इस वजह से इसके इतिहास और पुनर्निर्माण को लेकर अटकलें हमेशा बनी रहीं।

इस विषय पर शिक्षाविद् फिरोज बख्त अहमद का कहना है कि ऐसी बातें कह कर एएसआई अपनी जिम्मेदारियों से बच रही है। उन्होंने कहा कि इन स्थलों पर साल में एक बार कवि की याद में कार्यक्रम होने की अनुमति हो तो इन स्थलों के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ेगी और यहां साफ सफाई के साथ लोगों का आना-जाना भी होगा। उन्होंने कहा कि गालिब की तुलना में इन फनकारों के साथ हमेशा से भेदभाव किया जा रहा है। रहीम के मकबरे के समीप ही सूफी संत ख्वाजा निजामुद्दीन ऑलिया की दरगाह, उनके शिष्य कवि और संगीतज्ञ अमीर खुसरो की मजार, उर्दू के नामचीन शायर मिर्जा गालिब की मजार और देश में तैमूर शैली का एकमात्र स्थापत्य मौजूद है।

1 टिप्पणी:

  1. Hmm is anyone else having problems with the images on this blog loading?
    I'm trying to figure out if its a problem on my end or if it's the blog.
    Any feed-back would be greatly appreciated.

    Look into my webpage ... gratis webcams

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...