आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मई 2012

क्या आप भी नींद न आने की समस्या हैं ग्रसित?



इंदौर। आजकल की आपाधापी के बीच अनिद्रा के रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है। यही वजह है कि कुछ लोग पर्याप्त नींद लेने के फेर में नींद की गोलियों की शरण में चले जाते हैं। जाहिर है कि इसका नकारात्मक प्रभाव भी देखने में आता है। ऐसे में रात-रातभर बिस्तर पर करवट बदलने वाले कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं। इनकी न तो लत पड़ती है और न ही किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव।

चुनें सही तकिया- अच्छी नींद और उपयुक्त तकिये के संबंध को नकारा नहीं जा सकता। तकिया न सिर्फ गले और सिर को सपोर्ट करता है, बल्कि रीढ़ की हड्डी को भी सीधा रखता है। यह आप पर निर्भर है कि आप अपनी सोने की मुद्रा के आधार पर तकिये का चयन करें।

अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो नरम-मुलायम तकिये का इस्तेमाल करें। अगर आप एक तरफ करवट के बल सोते हैं, तो मीडियम-सॉफ्ट तकिये को चुनें। अगर आप पीठ के बल सोते हैं, तो आपका तकिया थोड़ा कड़ा होना चाहिए।

सही खानपान अपनाएं- सोने से पहले ज्यादा खाना न खाएं। ज्यादा खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे नींद दूर रहती है। इसका यह मतलब भी नहीं है कि आप कम भोजन करें। डिनर के बाद केला खाएं। यह मस्तिष्क और शरीर को शांत करता है। कैफीन यानी चाय-कॉफी का भी सेवन कम करें।

सप्लीमेंट्स लें

कैल्शियम और मैग्नीशियम का उचित मात्रा में सेवन नींद की समस्या को दूर करता है। मैग्नीशियम को प्राकृतिक नींद लाने वाला मिनरल माना जाता है। यह तनाव को झेलने में भी मदद करता है। यह मांसपेशियों और दिमाग के तनाव को कम करता है। कैल्शियम की कमी से भी नींद की समस्या उपजती है। इसे समझते हुए इन दोनों से भरपूर खाद्य पदार्थ मसलन दूध, ओट्स और अंजीर का सेवन अच्छा रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...