आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 मई 2012

टेस्टी नहीं ये फल लेकिन गर्मियों में इसे खाने से ये बीमारियां पास नहीं आएंगी


वैसे तो सारे ही फल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, पर इनमें भी कुछ फल विशेष रूप से मनुष्य के लिए अमृत और वरदान के समान गुणकारी होते हैं। यहां हम एक ऐसे ही सेहत के लिहाज से अमूल्य फल का जिक्र कर रहे हैं, जिसे बेल फल के नाम से जाना जाता है। भगवान शंकर को चढऩे वाले बेलपत्र इसी वृक्ष के पत्ते होते हैं। यह बेल वृक्ष के नाम से जाना जाता है और अधिकांशत: शिव मंदिरों या शिवालयों के समीप पाया जाता है।



बेल फल गर्मियों के दिनों में ही पकता है। इसके गुणों से लोग बहुत ज्यादा परिचित नहीं हैं, साथ ही इसका स्वाद भी सभी को पसंद नहीं आता है। बाजार में बेलफल का मुरब्बा अवश्य आसानी से मिल सकता है। लेकिन मुरब्बा उतना गुणकारी नहीं होता जितना कि पेड़ पर पका हुआ बेलफल।

पेट के तमाम रोगों में तो यह बेलफल रामबाण औषधि का काम करता है। गैस, कब्जियत, जलन, खट्टी डकारें, बदहजमी, भूख न लगना जैसे रोगों का तो जैसे यह काल ही होता है। पेट की बीमारियों में जहां ज्यादातर दवाइयां थोड़े समय का असर दिखाकर निष्क्रिय हो जाती हैं, वहीं यह बेलफल एक अचूक औषधि के रूप में पेट की तमाम बीमारियों को जड़ से मिटाकर समाप्त करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...