आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मई 2012

राष्ट्र की बात की तो तबाह हो जाएगा हिंदुस्तान: जस्टिस सच्चर



ऑल इंडिया मुस्लिम एजुकेशनल कॉन्फ्रेंस में जस्टिस सच्चर ने कहा, लोकतंत्र में है सबका बराबर हक, शिक्षा में सांस्कृतिक विविधता की जरूरत



जयपुर. सच्चर कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र सच्चर ने कहा है कि भारत में मुस्लिम समुदाय के लोग विदेशी नहीं है। यदि हम केवल हिंदू राष्ट्र की बात करते हैं तो मुल्क तबाह हो जाएगा। लोकतंत्र में सबको बराबरी का हक है। सच्चर शनिवार को यहां ऑल इंडिया मुस्लिम एजुकेशनल कॉन्फ्रेंस इकरा-2012 के उद्घघाटन के अवसर पर बोल रहे थे।



उन्होंने कहा कि शिक्षा में कल्चरल डायवर्सिटी की जरूरत है। जब तक आम आदमी सरकार से मांगेगा नहीं, तब तक उसे अपना हक नहीं मिलेगा। इसका उदाहरण नरेगा है। नरेगा में केवल 3 प्रतिशत लोगों को ही रोजगार मिल रहा है, क्योंकि लोग अपना फर्ज ही अदा नहीं करते। इकरा शब्द का व्यापक अर्थ शिक्षा के संदर्भ में ही है।



मुस्लिम वर्ग को उच्च शिक्षा क्षेत्र में काम करने की जरुरत: फातिमा बीबी



तमिलनाडु की पूर्व राज्यपाल और सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश फातिमा बीबी ने कहा कि देश में मुस्लिम वर्ग के लिए उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम करने की जरूरत है। इस क्षेत्र में जो रोल मॉडल हैं, उन्हें महत्व देते हुए तकनीकी शिक्षा पर जोर देना होगा।



उन्होंने ने कहा कि मुस्लिम युवाओं और महिलाओं को तकनीकी शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय में शिक्षा के लिए तीन मुख्य चुनौतियां हैं। तालीम के क्षेत्र में संस्थागत प्रसार करना होगा। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के साथ समाज के हर वर्ग तक शिक्षा का प्रसार करना होगा। विश्व स्तर पर भारत में मुस्लिम शिक्षा का नेतृत्व करने की क्षमता है।



सम्मेलन में पद्म भूषण मूसा राजा, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष सुहैल सिद्दीकी, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष वजाहत हबीबुल्लाह ने भी विचार व्यक्त किए।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...