आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 मई 2012

दालचीनी का देहाती नुस्खा....15 मिनट में आर्थराइटिस का दर्द दूर




भारत में आर्थराइटिस की बढ़ती समस्या के पीछे जीवनशैली में बदलाव एक बड़ा कारण है। मॉर्डन लाइफ स्टाइल, काम का कोई समय नही और काम के लिए दिन-रात एक जैसे। ऐसे में अधिकतर लोग कम उम्र में आर्थराइटिस के चक्कर में आ रहे हैं। आर्थराइटिस से परेशान लोगों के लिए नीचे एक देसी नुस्खा बताया जा रहा है जो कि यह आर्थराइटिस की समस्या में रामबाण है

- आर्थराइटिस का दर्द दूर भगाने में शहद और दालचीनी का मिश्रण बड़ा कारगर है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर लें। इसे दो तिहाई पानी और एक तिहाई शहद मिला लें। इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट में दर्द गायब हो जाएगा।



- शहद के साथ दालचीनी पाउडर लेने पर पेट के दर्द से राहत मिलती है। ऐसे लोग जिन्हें गैस की समस्या है उन्हें शहद और दालचीनी पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करना चाहिए।



- आधा लीटर चाय में तीन चम्मच शहद और तीन चम्मच दालचीनी मिलाकर पीएं। दो घंटे के भीतर रक्त में कोलेस्ट्राल का स्तर घट जाता है।

- दालचीनी त्वचा को निखारती है तथा खुजली के रोग को दूर करती है।



- रात को सोते समय नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक तनाव में राहत मिलती है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...