आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 मई 2012

12 साल की उम्र में आईआईटी में चयन, सत्यम ने बनाया कीर्तिमान!

कोटा.महज 12 साल 10 माह की उम्र के सत्यम ने आईआईटी-जेईई जैसी कठिन परीक्षा में चयनित होने का कीर्तिमान बनाया है। उसकी देश में 8137वीं रैंक है। हालांकि, सत्यम अपनी रैंक से संतुष्ट नहीं है और इसे इम्प्रूव करने के लिए बाद ही आईआईटी में प्रवेश लेगा। फिलहाल वह आईएएस की तैयारी करेगा।

इस बीच उनके 12वीं तथा इंडियन स्पेस साइंस एंड रिसर्च सेंटर की प्रवेश परीक्षा आई सेट का रिजल्ट भी आने वाला है। सत्यम से पहले 2010 में दिल्ली के सहज कौशिक ने 14 साल में आईआईटीजेईई में 33वीं रैंक हासिल की थी। सत्यम मूलत: बिहार के आरा जिले में छोटे से गांव बखोरापुर का रहने वाला है। उसके पिता सिद्धनाथ सिंह व मां प्रमिला देवी खेती करते हैं।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने से परिवार की आर्थिक हालात कभी अच्छी नहीं रही। सत्यम कम उम्र में ही 8वीं कक्षा की परीक्षा देना चाहता था, लेकिन बिहार बोर्ड ने इससे इनकार कर दिया। वर्ष 2007 में उसके चाचा रामपुकार सिंह उसे कोटा ले आए। यहां डाइट की विशेष अनुमति से सत्यम ने 8 साल की उम्र में 8वीं की परीक्षा दी। 10 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा देनी चाही तो उम्र फिर आड़े आ गई।

सीबीएसई टीम ने यहां आकर उसका टेस्ट लिया, जिसमें पास होने के बाद परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी गई। सत्यम को दो माह पहले चिकनपॉक्स हो गया था। इस कारण 25 दिन तक पढ़ाई नहीं कर सका। कमजोरी के बावजूद 12वीं, आईआईटीजेईई तथा आईसेट की परीक्षा दी। जेईई में सफल रहा। अब दोनों परीक्षाओं के परिणाम पर नजर है। सत्यम का छोटा भाई शिवम भी उसके साथ यहां 7वीं में पढ़ रहा है। वह भी मेधावी है।

भीड़ से अलग करना लक्ष्य :

सत्यम का लक्ष्य भीड़ से कुछ अलग करना है। आईआईटी से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक करके वह फेसबुक जैसी बड़ी सॉफ्टटेक कंपनी डवलप करेगा। सत्यम को बचपन से ही साइंस की किताबें पढ़ने का शौक रहा। स्कूल जाने से पहले ही वह तेजी से जटिल गणनाएं कर देता था। अलबर्ट आइंस्टीन की एकाग्रता और एक दिशा में आगे बढ़ने की खूबी से उसे बहुत प्रेरणा मिलती है।

‘बिहारी हो तो ऐसा’ अवार्ड भी :

सत्यम को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिसंबर, 06 में ‘बिहारी हो तो ऐसा’ अवार्ड से नवाजा था। आईआईटी में चयनित होने के बाद उसे एजुकेशन के क्षेत्र में बिहार का ब्रांड एम्बेसडर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

ये भी वंडर ब्वॉय

तथागत अवतार तुलसी :

बिहार के तुलसी ने 10 की उम्र में बीएससी, 12 साल में एमएससी, 21 साल में पीएचडी कर ली थी। अभी 22 साल के हैं और आईआईटी मुंबई में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं।


मार्क जकरबर्ग :

फेसबुक के संस्थापक जकरबर्ग ने ११ की उम्र में कम्प्यूटर कोर्स में ग्रेजुएशन कर लिया था। अभी वे २८ साल के हैं और दुनिया के २३वें रईस हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...