आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अप्रैल 2012

घंटो बैठने के कारण हुआ कमरदर्द व साइटिका मिनटों में ऐसे ठीक हो जाएगा




ऑफिस या वर्कप्लेस पर लगातार सीटिंग के कारण अधिकांश लोगों को आजकल कम उम्र में ही कमरदर्द या साइटिका की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी कमरदर्द या साइटिका से परेशान हैं तो कुछ मिनटों तक नियमित रूप से अर्ध शलभासन करें। इस आसन से कमर दर्द से कुछ ही दिनों में आराम प्राप्त होगा। मानसिक शांति प्राप्त होगी।
शलभ टिड्डे को कहते हैं और इस आसन में शरीर की आकृति कुछ इसी तरह की हो जाती है इसीलिए इसे शलभासन कहते है। एक पैर को ऊपर उठाने से इस आसन को अर्ध-शलभासन कहते है।
अर्ध शलभासन की विधि
समतल स्थान पर कंबल आदि बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। पेट के बल लेटकर सबसे पहले ठोड़ी को भूमि पर टिकाएं। फिर दोनों हाथों को जांघाों के नीचे दबाएं। श्वास अन्दर लेकर एक पैर को ऊपर उठाएं। पैर को और ऊपर उठाने के लिए हाथों की हथेलियों से जांघों को दबाएं। वापस आने के लिए धीरे-धीर पैर को भूमि पर ले आए। फिर हाथों को जांघों के नीचे से निकालते हुए मकरासन की स्थिति में लेट जाएं।
अर्ध शलभासन की सावधानी
घुटने से पैर नहीं मुडऩा चाहिए। ठोड़ी भूमि पर टिकी रहे। 10 से 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें। जिन्हें मेरुदण्ड, पैरों या जांघों में कोई गंभीर बीमारी हो या परेशानियों हो तो वह योग चिकित्सक से सलाह लेकर ही यह आसन करें।

1 टिप्पणी:

  1. हर प्रकार के शारीरिक दर्द में आराम पाने के लिए पेंसिल थेरेपी अपनाएं। पेंसिल थेरेपी नियमित करने से साइटिका से बचा भी जा सकता है और दर्द शुरू होने पर पेंसिल थेरेपी द्वारा दर्द में कमी लाई जा सकती है। लकवे में भी पेंसिल थेरेपी से लाभ होता है। श्री निखिल राठोड को दिनांक 24 सितंबर 2012 को लकवा हो गया था। बाँया हाथ और पैर प्रभावित हुआ था। चलने में कठिनई हो रही थी। पिछले सप्ताह मैंने उनके घर जाकर पेंसिल थेरेपी से उनका इलाज शुरू किया। उनको तुरंत ही लाभ होने लगा। मैंने उनकी पत्नी श्रीमती मीरा को पद्धति समझाई और एक सप्ताह बाद ये दोनों मुझसे मिलने आए हैं। बाकी का हाल आप यह विडियो देखकर जान सकते हैं। http://www.youtube.com/watch?v=SvOo9Zhg5Es

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...