आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अप्रैल 2012

अगर ये याद रखें तो...चश्मा लगेगा नहीं और लगा है तो उतर जाएगा

| Email Print Comment

आजकल कम उम्र में चश्मा लगना एक आम समस्या है। उम्र चाहे कोई भी हो लेकिन चश्मे से हर कोई मुक्ति चाहता है। जिन्हें चश्मा लगा होता है वे लगातार नंबर बढऩे से परेशान होते हैं और जिन लोगों को नहीं लगा होता है उन्हें लग जाने का डर हमेशा रहता है। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए। यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनसे आपकी आंखों की रोशनी तेज रहेगी और अगर आपको चश्मा लगा है तो वो भी जल्द उतर जाएगा।

- कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो लगातार कम्प्यूटर स्क्रीन पर ना देखें। ज्यादा से ज्यादा 10 मिनिट में कुछ क्षण के लिए आंखें स्क्रीन से हटा लें।

- हर दस मिनिट में कुछ पल आंखों को बंद रखें।

- दिन में कम से कम 5-10 बार आंखों को ठंडे साफ पानी से अवश्य धोएं।

- भौहों को अंगूठों तथा उंगलियो से पकड़ कर धीरे-धीरे पांच-सात बार हल्का-हल्का दबाव दें। इसी प्रकार आंखों को बंद करके पुतलियों के ऊपर नाक की तरफ से कान की तरफ उंगलियों से हल्का-हल्का पांच-सात बार दबाव दें।

- नियमित रूप से भ्रामरी और अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें।

- आंखों के अग्रभाग पर भी प्रेशर देने से नेत्रों की ज्योति ठीक होती है।

- आंखों को धूल और धुएं से बचा कर रखें। भोजन में विटामिन ए, डी की पर्याप्त मात्रा लें। नशीली वस्तुओं का सेवन न करें।

- 3 भाग शहद, एक भाग नीबू, प्याज और अदरक का रस बराबर भाग में मिलाकर बारीक कपड़े से छान लें और किसी स्वच्छ बोतल में डाल ले। इसमें थोड़ा-सा शुद्ध गुलाबजल भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को सवेरे शाम आंखों में डाले।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...