आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 अप्रैल 2012

शव यात्रा में महिलाएं, बेटियों ने दिया कांधा, पोती ने दी मुखाग्नि!



चाकसू (जयपुर).कस्बे में महिलाओं ने एक नई पहल की। उद्देश्य था-बेटियों को बचाने का संदेश देना। रविवार सुबह लालबहादुर शास्त्री कॉलोनी निवासी हजारी लाल सांवरिया का निधन हो गया था। घर की महिलाओं ने निर्णय लिया कि वे भी दाह संस्कार में शामिल होंगी।


अर्थी को कांधा देने का काम हजारीलाल की बेटियों कमला देवी, कांता, बीना तथा शीला ने किया। इस काम में उनके भाइयों अनिल, राकेश एवं मुकेश ने भी उनका साथ देने की बात कही। मुखाग्नि पौत्री यीशु से दिलाई गई। घर के सदस्यों ने मृत्यु भोज भी नहीं करने का निर्णय लिया है।


परिवार की महिलाओं का कहना है कि अर्थी को कांधा देने के लिए हर किसी को बेटे की चाहत होती है। इसी धारणा को बदलने के लिए हमने यह पहल की। मृतक के बेटे अनिल की पत्नी रेखा सांवरिया करौली में मजिस्ट्रेट हैं। बेटियों की इस पहल की लोगों में चर्चा रही और सभी ने इसकी प्रशंसा की। बेटियों को कांधा देते हुए देखने के लिए काफी ग्रामीण एकत्र हुए।




1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...