आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अप्रैल 2012

पैदल थाने पहुंचे आईजी, पूछा किसको बंद किया लॉकअप में

Comment
कोटा. न सरकारी वाहन और न ही गनमैन। टहलते हुए गुरुवार शाम नवनियुक्त आईजी अमृत कलश भीमगंजमंडी थाने पहुंच गए। लॉकअप में किसी को बंद देख पुलिसकर्मियों से पूछ लिया- यह किसको बंद किया है। पुलिसकर्मी अपना रूप दिखाते इससे पहले ही एक अखबार में छपी फोटो देखकर बोल पड़ा, अरे! ये आईजी साहब हैं।


आईजी ने पहले ही दिन सख्ती दिखाते हुए शहर पुलिस को शराब पीकर वाहन चलाने वालों से सख्ती से निबटने तथा हिस्ट्रीशीटरों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। आईजी अमृत कलश ने पहले दिन ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए।


आईजी ने सुबह शहर पुलिस को निर्देश दिए हैं कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और उनके वाहन भी जब्त करें। आईजी के निर्देश मिलते ही शहर पुलिस ने गुरुवार रात से ही धरपकड़ शुरू कर ५५ वाहन चालकों के खिलाफ कार्राई की।


आईजी गुरुवार देर शाम अचानक पैदल ही सादा वेश में भीमगंजमंडी थाने पहुंचे। उन्होंने वहां तैनात पुलिसकर्मियों से सवाल किया यहां किसे बंद कर रखा है। एक आम आदमी का इस तरह सवाल सुनकर पुलिसकर्मी हरकत में आ गए। इस बीच किसी पुलिसकर्मी ने अखबार में छपे फोटो को देखकर रिकॉल किया।

खुसरफुसर हुई, अरे! ये तो आईजी साहब हैं। इतने में ही उन्होंने वहां मौजूद डीओ एसआई विजेंद्र सिंह से भी पूछ लिया कि मैं कौन हूं । विजेंद्र सिंह को समझने में देर नहीं हुई और कहा कि आप आईजी हैं। इस पर वे हंसे। विजेंद्र सिंह का जवाब सुनकर थाने में मौजूद जवानों की हवाइयां उड़ गई।

जवानों का नजरिया बदल गया। वे एक-एक करके आईजी को सैल्यूट मारने लगे। आईजी ने थाने का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि वे आरपीएफ और जीआरपी से बेहतर तालमेल रखें। आईजी ने भास्कर को बताया कि वे किसी भी समय रेंज के थाने में जाकर ऐसे ही औचक निरीक्षण करेंगे, जिससे पुलिसकर्मियों की कार्यप्रणाली का ठीक-ठीक पता लगेगा।

आईजी ने कहा कि शहर पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वह शहर में शराब पीकर वाहन चलाने वालों के साथ सख्ती से निपटें। क्योंकि, शराब पीकर वाहन चलाने की वजह से हुआ हादसा किसी परिवार के लिए जिंदगीभर का जख्म बन जाता है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...