आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अप्रैल 2012

भारत ने क्‍यों छिपाई अग्नि-5 की यह बड़ी हकीकत?


बीजिंग. भारत ने परमाणु क्षमता वाली मिसाइल अग्नि-5 का पहली बार सफल परीक्षण किया। अग्नि-5 की मारक क्षमता 5000 किलोमीटर बताई जा रही है, लेकिन चीन के जानकारों का मानना है कि यह मिसाइल 8,000 किलोमीटर दूरी तक के टारगेट को निशाना बनाने की ताकत है।

चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने पीएलए एकेडमी ऑफ मिलिट्री साइंसेज में रिसर्च कर रहे डू वेनलॉन्ग के हवाले से कहा है कि दरअसल अग्नि-5 की 8,000 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्य को भेदने की क्षमता है। वेनलॉन्ग ने यह भी कहा कि अग्नि-5 को लेकर अन्य देशों में चिंता न बढ़े, इसलिए भारत सरकार ने जानबूझकर इस मिसाइल की मारक क्षमता कम बताई है।

अग्नि मिसाइल 20 मिनट में 5000 किमी तक पहुंचेगी। इस तरह चीन ही नहीं पूरा एशिया, अफ्रीका, यूरोप तक इस मिसाइल के दायरे में होंगे। मिसाइल डेढ़ हजार किलो एटमी हथियार लेकर डेढ़ मीटर के टारगेट यानी एक कार तक पर सटीक निशाना लगा सकेगी। मिसाइल ने हिंद महासागर में 5000 किमी दूर रखे लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया। इस परीक्षण के साथ भारत इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) बनाने वाला दुनिया का पांचवां देश हो गया है। अमेरिका, चीन, फ्रांस और रूस के पास पहले से ही आईसीबीएम है।

लेकिन चीन के जानकार भारत के इस दावे पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं। ‘ग्‍लोबल टाइम्‍स’ ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर झांग झाओजोंग के हवाले से कहा कि चीन के मानक के मुताबिक एक आईसीबीएम की मारक क्षमता कम से कम 8,000 किलोमीटर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अग्नि-5 को आईसीबीएम बनाने के लिए उसकी मारक क्षमता और बढ़ाई जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...