आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 अप्रैल 2012

खेत में काम कर रही बच्ची को जिंदा खा गए 18 कुत्‍ते



हिसार. रानियां (सिरसा) .गांव बाहिया के खेत में दस वर्ष की लड़की को कुत्तों ने नोच-नोच कर मार डाला। बच्ची अपने परिवार के साथ खेत में गेहूं की बालियां चुगने गई थी। उसी दौरान एक खेत में मजदूर नानक सिंह का परिवार भी गेहूं कटाई के काम में जुटा हुआ था।

नानक सिंह की 10 वर्षीय बेटी सीमा गेहूं की कटाई करते समये अपने परिवार के अन्य सदस्यों से थोड़ी दूरी पर चली गई। तभी करीब 18 आवारा कुत्तों का झुंड वहां आया और सीमा को घेर लिया। कुत्तों से घिरी सीमा ने बचाव में शोर मचाया, लेकिन परिवार के लोग दूर होने से उसकी चीखें किसी को नहीं सुनीं। कुत्तों ने सीमा के बदन को जगह जगह से नोचते हुए काट खाया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना गुरुवार सुबह की है।



एक्सपर्ट्स पैनल जीना है तो सख्ती जरूरी

अभी संभल जाएं लोग

कुत्तों ने बच्ची को नोचा है। यह स्पष्ट है कि उनका व्यवहार बदला है। इसके कई कारण हो सकते हैं। रैबीज वायरस के पागलपन का छाना मुख्य है। कुत्तों पर अब निगरानी रखें। यदि रैबीज वायरस होगा तो कुत्ता इस दौरान मर जाएगा। यह भी देखना होगा कि वह दूसरे कुत्तों में रैबीज फैलाने का कारण न हो। -डॉ. पीके कपूर, लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के वेटरनरी पब्लिक हेल्थ एंड एपिडिम्योलॉजी विभागाध्यक्ष

नसबंदी करवाई जाए

जो कुत्ते किसी हड्डा रोड़ी के स्थान पर विचरते रहते हैं तो उन्हें वहां पर मृत पशुओं के मांस को खाने की लत हो जाती है। उससे वे धीरे धीरे हिंसक प्रवृत्ति को होने लगते हैं और जब भी उन्हें मौका मिलता है तो वे हमला करते हैं। ऐसे कुत्तों की संख्या में इजाफा न हो उसके लिए उनकी नसबंदी कराई जानी चाहिए। -डॉ. वीएस बंसल, वेटरनरी सर्जन, सिरसा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...