आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 मार्च 2012

नायाब नुस्खा: बढ़ती उम्र का प्रभाव रूक जाएगा...त्वचा रहेगी जवां जवां


माना जाता है कि एंटीआक्सीडेंट्स त्वचा को जवां बनाएं रखते हैं। चिकित्सक के निर्देशन में एंटीआक्सीडेंट्स के सेवन से चेहरे पर चमक आ जाती है और झुर्रिया कम हो जाती है। दरअसल इसका मुख्य कारण यही है कि हमारे शरीर में बढ़ती उम्र के साथ एंटीआक्सीडेंट्स की कमी हो जाती है। प्राकृतिक रूप से आक्सीजन के कारण शरीर में आक्सीडेशन की क्रिया भी होती है। आक्सीजन शरीर में रेडिकल्स को जन्म देती है। ज्यों-ज्यों व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है, ये एंटीआक्सीडेंट्स भी कम होते जाते हैं।साथ शरीर की भोजन से एंटीआक्सीडेंट्स खींचने की क्षमता भी कम हो जाती है। यही वजह है कि भोजन में एंटीआक्सीडेंट की अधिक मात्रा वाली सामग्री के समावेश की जरूरत पड़ती है।

हमारे खाने-पीने की कुछ चीजों में भी एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। स्ट्राबेरी एक ऐसा ही फल है जिसे नियमित रूप से खाकर बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोका जा सकता है और कैंसर से बचाव हो सकता है।एक रिसर्च के अनुसार यह माना गया है कि स्ट्राबेरी खाने से रक्त में एंटीआक्सीडेंट स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। माना जाता है एंटीआक्सीडेंट खाने से तनाव कम हो जाता है। साथ ही इससे कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों की आशंका को टाला जा सकता है। दो हफ्ते तक यदि आधा किलो स्ट्राबेरी का सेवन किया जाता है तो रक्त में एंटीआक्सीडेंट का स्तर बढऩे लगता है।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...