आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मार्च 2012

मिली हरी झंडी.. 4 रुपये तक महंगा होगा पेट्रोल!

| Email

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने अब पेट्रोल के दाम बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में जानकार अब जल्द ही पेट्रोल महंगा होने की आशंका जताने लगे हैं। पेट्रालियम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक किसी भी समय पेट्रोल के दाम 3-4 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए जाने का आदेश जारी हो सकता है।

पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी के करीबी और मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने दैनिक भास्कर डॉट कॉम को बताया कि अब तक चुनाव के चलते दाम न बढ़ाने को लेकर कंपनियों पर दबाव था। लेकिन अब चुनाव खत्म होने के बाद मंत्रालय ने भी हरी झंडी दे दी है। ऐसे में कंपनियां किसी भी समय दाम में इजाफा कर सकती हैं।

दिलचस्प है कि पिछले 3 महीने में ज्यादातर समय नायमैक्स पर कच्चे तेल का भाव 100 डॉलर के ऊपर ही दर्ज किया गया है। वहीं बढ़े दाम के मुताबिक कंपनियों की ओर से पेट्रोल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है। जबकि बाजार के हिसाब से तेल के दाम बढ़ने थे, जो कि चुनाव के चलते रुके हुए थे।

गौरतलब है कि चुनाव खत्म होने के बाद भी कच्च तेल 108 डॉलर के करीब बना हुआ है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल का बढ़ना अब पूरी तरह से तय है। सरकार अंडररिकवरी की परेशानी को बताकर पहले ही इस ओर इशारा कर चुकी है।

एक अनुमान के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में कंपनियों पर अंडररिकवरी का बोझ करीब 1.6 लाख करोड़ रुपये के आस-पास है। कंपनियों को पेट्रोल पर 4 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर 12.5 रुपये, केरोसिन पर 29 रुपये और एलपीजी पर 378 रुपये प्रति सिलेंडर की अंडररिकवरी है।

पहले भी चुनाव के बाद बढ़े हैं दाम

भारत में कई बार चुनाव से पहले पेट्रोल की कीमतें नहीं बढ़ने दी गई है। वहीं चुनाव के तुरंत बाद सरकार की ओर से दाम बढ़ाकर घाटे को कम किया गया है। इससे पहले पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के चुनावों के दौरान भी कुछ ऐसा ही रहा था। इन चुनावों के 48 घंटे के अंदर सरकार ने पेट्रोल की कीमत 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दी थी। इस बार भी सरकार की ओर से ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...