आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 मार्च 2012

कहने को बोर्ड परीक्षा लेकिन इन तस्वीरों ने उठाया हकीकत से पर्दा

हिसार. भिवानी.हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दूसरे सेमेस्टर परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हुई। परीक्षा के पहले ही दिन प्रदेशभर में 231 नकलची पकड़े गए। इसके अलावा परीक्षा ड्यूटी में अनियमितता बरतने पर चार शिक्षकों को रिलीव कर दिया गया। इनमें भिवानी के बाढड़ा-1 परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त सुपरवाइजर उर्मिला व मीर सिंह,बाढड़ा-2 परीक्षा केन्द्र के भीम सिंह और झज्जर जिले के बहादुरगढ़ -5 परीक्षा केंद्र के राकेश कुमार शामिल हैं।

कुल 231 यूएमसी में से 33 केस भिवानी जिले में बनाए गए। सुबह के सत्र में सेकंडरी व सीनियर सेकंडरी(रि-अपीयर) की अंग्रेजी और शाम के सत्र में सीनियर सेकंडरी(रेगुलर) परीक्षार्थियों की अंग्रेजी की परीक्षा हुई। दोनों सत्र में सेकंडरी के 36 हजार 159 और सीनियर सेकंडरी के 3 लाख एक हजार 552 परीक्षार्थियों ने 1591 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दी।

आज ये होगी परीक्षा

शुक्रवार को सुबह सेकंडरी(नियमित) परीक्षार्थियों की अंग्रेजी और शाम के सत्र में सीनियर सेकंडरी परीक्षार्थियों की होमसाइंस व इंटरप्रिन्योरशिप विषय की परीक्षा होगी।

खूब पहुंचाई साथियों को पर्चियां

सिवानी मंडी.शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए छह परीक्षा केंद्रों में नकल का बोलबाला रहा। बड़ी संख्या में लोग परीक्षा केंद्र के अंदर और बाहर गाइडों के साथ नकल करवाते देखे गए। हालांकि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नकल चलने की सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी चंद्रपाल मौके पर पहुंचे और नकल करवा रहे लोगों को परीक्षा केंद्र से खदेड़ा और यहां पर अलग से एक पीसीआर तैनात की गई।

जान जोखिम में डाल कर पहुंचाई नकल

बौंदकलां .गुरुवार से शुरू हुई शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की अंग्रेजी की परीक्षा के पहले दिन बौंदकलां, सांवड़, मिसरी और रानीला में पुलिस की कमी के चलते नकलचियों और उनके सहयोगियों के हौंसले बुलंद रहे। बोर्ड चाहे नकल रोकने के कितने ही दावे क्यों नहीं कर रहा हो, लेकिन गुरुवार को सच्चाई इसके विपरीत रही। सुबह 11 बजे परीक्षा शुरू होते ही बौंदकलां, सांजरवास, मिसरी और रानीला में बाहरी तत्वों ने परीक्षा भवन की चारदीवारी, दीवारों, छतों और खिड़कियों पर चढ़ना शुरू कर दिया था। बौंदकलां थाना प्रभारी लीलाराम ने बताया कि थाने के तहत 6 परीक्षा केंद्र आते हैं। थाने में कर्मचारी भी छह थे। स्थिति ये बनी कि मुंशी तक को भी ड्यूटी पर भेजना पड़ा।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...