आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मार्च 2012

शर्मसार: यहां के मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकते दलित क्योंकि...


मंडी.मंडी जिले के पंडोह क्षेत्र में सात मील कस्बे के नजदीक गांव न्यूली के एक मंदिर में दलितों के जाने पर पाबंदी है। इस संदर्भ में मंदिर कमेटी की ओर से लगाए गए साइन बोर्ड पर चेतावनी भी अंकित है। यह असंवैधानिक तो है ही, समाज में समानता के अधिकार पर भी चोट है।

न्यूली गांव के सोना सिंहासन देवता के मंदिर में टंगे इस बोर्ड पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए जिला मजिस्ट्रेट देवेश कुमार से मांग की है कि इस बोर्ड को तत्काल हटाया जाए और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। इप्टा संस्था के संयोजक लवण ठाकुर ने इस संदर्भ में तमाम दस्तावेज भी जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस प्रमुख अभिषेक दुल्लर को सौंपे हैं।

छुआछूत को बढ़ावा

संविधान समानता का अधिकार देता है, जिसके मुताबिक, लिंग, जाति व धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया जा सकता, लेकिन मंदिर में टंगा बोर्ड संविधान की धज्जियां उड़ा रहा है। सख्त कानून होने के बावजूद सरेआम छुआछूत को बढ़ावा दिया जा रहा है।

एसपी ने तलब की रिपोर्ट

इप्टा की ओर से साक्ष्यों सहित मिली शिकायत के बाद एसपी मंडी अभिषेक दुल्लर ने अधीनस्थ अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं। उनके अनुसार इस कृत्य के लिए जिम्मेदार मंदिर कमेटी के सदस्यों के लिए एसटी/एससी प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटी एक्ट 1989 के अंतर्गत कार्रवाई की जा सकती है। रिपोर्ट आने के बाद इस बारे में कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...