आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 मार्च 2012

वैज्ञानिकों ने किया चमत्कार, बनाया बिजली उत्पाद का नया फंड़ा


| Email Print Comment
रोहतक.ब्रिटेन के संडरलैंड में बहने वाली वीयर नदी से वैज्ञानिकों को दोगुने बिजली उत्पादन का नया फंडा मिल गया है। दरअसल अब तक बेसिलस स्ट्रेटोफेरिकस नाम के बैक्टीरिया के पानी में मिलने से वैज्ञानिक खासे उत्साहित हैं। इस बैक्टीरिया को स्पेस बैक्टीरिया के नाम से भी पहचाना जाता है, क्योंकि यह पृथ्वी की सतह से 20 मील तक ऊपर रहने वाला माना जाता था।

न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं को इस बैक्टीरिया के नदी में होने का पता चला तो उन्होंने अमेरिकन केमिकल सोसायटी से भी मदद ली। न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ग्रांट बर्गस कहते हैं कि बायोफिल्म के जरिए माइक्रोबायल मिक्स में ये बैक्टीरिया परिवर्तन कर देते हैं।

जब नदी में माइक्रोबायल फ्यूल सेल बढ़ जाते हैं तो पानी का इलेक्ट्रिकल आउटपुट में 105 वाट मीटर प्रति क्यूबिक मीटर से बढ़कर 200 वाट प्रति क्यूबिक मीटर तक हो जाता है। इन बैक्टीरिया की एक खासियत यह भी है कि ये सीवेज पानी को भी काफी तेजी से साफ करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...