आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मार्च 2012

जानिए स्ट्रेस और डिप्रेशन में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं...

| Email Print Comment

आजकल अधिकांश लोगों के साथ समस्या रहती है असंतुलित खान-पान की। खाने-पीने के संबंध में यदि सावधानी नहीं रखी जाती है तो तुरंत इसके बुरे प्रभाव सामने आ जाते हैं। तेजी से बदलते खान-पान में ऐसी चीजों को छोड़ देना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं।

इस दौर में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानिए...

यदि आप तनाव के कारण परेशान हैं तो ध्यान रखें ये बात कि स्ट्रेस से दिमाग ऑक्सीडेटिव डैमेज के प्रति संवेदनशील हो जाता है। यानी कोशिकाओं को मिलने वाली ऑक्सीजन की मात्रा प्रभावित होने लगती है। आगे चल कर इसका प्रभाव मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर पड़ता है। ऐसे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खान-पान अपनाने से न सिर्फ मस्तिष्क बल्कि किडनी, लीवर और दिल को भी सेहतमंद बनाए रखा जा सकता है। इसके लिए दिन भर में तीन से पांच छोटे बाउल ताजे फलों का सेवन करें। फल विटामिन सी, केरोटिनायड्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये कोशिकाओं को पोषण दे, उन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। इसके साथ ही ज्यादा कॉफी या चाय पीने से बचें। कैफीन की ज्यादा मात्रा से तनाव में वृद्धि होती है। शाम को तो इनके सेवन से जरूर बचें, क्योंकि कैफीन का असर नींद पर पड़ता है।

जो लोग डिप्रेशन का सामना कर रहे हैं वे दिनभर में सात अखरोट खाएं। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर पर असर छोड़ते हैं। इसके अलावा अगर डिप्रेशन ज्यादा रहता है तो कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, मेवे और साबुत अनाज का सेवन करें। इनमें सेलेनियम अच्छी मात्रा में होता है, जो निराशा कम करने में मददगार है। इसके साथ ही विटामिन बी3 से भरपूर बीन स्प्राउट और ब्रोकोली, केले का सेवन करें। इनमें विटामिन सी और ए भी होता है, जो निराशा कम करने में मददगार है। सेब, बादाम और गाजर का सेवन करें, इनमें प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट फिनेलिथैलेलाइन होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...