आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 मार्च 2012

ममता की दीदीगीरी: बढ़ा रेल किराया वापस


नई दिल्ली. रेल मंत्री मुकुल रॉय ने रेल बजट पर आज लोकसभा में जवाब देते हुए सेकेंड, स्लीपर और एसी थ्री टियर में किराया बढ़ाने का प्रस्ताव वापस ले लिया। गौरतलब है कि पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने रेल की सभी श्रेणियों में किराया बढ़ाने का प्रस्ताव रेल बजट में पेश किया था। त्रिवेदी ने सेकेंड क्लास में 2-3 पैसे प्रति किलोमीटर, स्लीपर में 5 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी थ्री टियर में 10 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ोतरी का प्रस्ताव पेश किया था।

मुकुल रॉय ने लोकसभा में दिए बयान में कहा, 'एसी फर्स्ट और सेकेंड टियर में बढ़ोतरी वापस नहीं ली गई है।' एसी फर्स्ट में 30 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी सेकेंड में 15 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी कायम रहेगी। रॉय ने अन्य श्रेणियों में किराए में वापसी को आम आदमी के हित में बताया। उन्होंने कहा कि रेलवे को सुरक्षित और कम खर्चे में चलाना अहम है।

रॉय ने गुरुवार को लोकसभा में कहा, 'सभी सांसदों की मांगों को ज़्यादा से ज़्यादा पूरा करने की कोशिश करूंगा। नई ट्रेन के लिए कई सांसदों ने निवेदन किया है। बिना गार्ड के रेल फाटक हमारे लिए चिंता का विषय है। सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए भर्ती करेंगे। ट्रेन और रेलवे प्लेटफॉर्म पर साफ-सफाई मेरी प्राथमिकता है। ट्रेन में दिए जाने वाले खाने की गुणवत्ता सुधारने का भी काम किया जाएगा।' नए रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड के विस्तार की योजना पर भी रोक लगा दी है।
रेलवे में सभी श्रेणियों में किराया बढ़ाने का ऐलान करने की वजह से दिनेश त्रिवेदी की रेल मंत्री की कुर्सी से छुट्टी हो गई थी। हालांकि, त्रिवेदी ने कहा था कि किराया बढ़ाना उनके रेल मंत्री के पद से इस्तीफा देने की वजह नहीं था। त्रिवेदी के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी को उनके द्वारा पेश किए गए रेल बजट के प्रस्तावों की जानकारी थी। त्रिवेदी ने बिना किसी का नाम लिए कहा था कि ममता बनर्जी के नजदीकी एक नौकरशाह को सारी बातें मालूम थीं। उन्होंने यह भी कहा था कि मेरे पास इस बात भरोसा करने के लिए कई वजहें हैं कि तृणमूल सुप्रीमो को भी पूरी जानकारी थी। त्रिवेदी ने यह भी कहा था कि 8 मार्च को एक वरिष्ठ पत्रकार ने यह कह दिया था कि रेल बजट के बाद दिनेश त्रिवेदी रेल मंत्री नहीं रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...