आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मार्च 2012

एक भिक्षु को हवा में उड़ता देख हैरत में पड़ गए लोग !


|
कलाकार ली वेई ने हमेशा कला की सीमाओं को आगे बढ़ाया है,लेकिन उनका यह नवीनतम काम उनके काम को नई उंचाइयां देता है ।
37 वर्षीय चीनी फोटोग्राफर ली वेई ने एक भिक्षु के कपड़े पहन कर अपने आप को तारों के सहारे हवा में ऐसे लटका लिया मानों वह हवा में उड़ रहे हों। इतना ही नहीं उन्होंने अपने जूतों से लाल रंग का धुंआ निकाल कर उड़ने जैसा प्रभाव पैदा किया।
इन तस्वीरों को पेरिस में ला विलेट में लियोन्स फॉनटेन के ऊपर लिया गया है।
बीजिंग में जन्मे ली का यह नवीनतम काम प्रदर्शन कला और फोटोग्राफी का मिश्रण है जो कि कभी- कभी खतरनाक वास्तविकता का भ्रम बनाता है।
ली कहते है कि उन्होंने कभी कंप्यूटर या विशेष प्रभाव का इस्तेमाल नहीं किया,उन्होंने केवल शीशों,तारों,मचान और कलाबाजी का उपयोग किया। वेई ने अपने काम को पूरी दुनिया में प्रदर्शित किया है।
ली ने कहा 'मेरा काम और कलात्मक अनुभव एक अद्वितीय विशिष्टता और ख़ासियत लिए हुए है।'
उन्होंने कहा 'मेरी कलात्मक भाषा सार्वभौमिक है और समकालीन राजनीति और समाज के विषयवस्तुओं के बारे में दुनिया के हर हिस्से में हर किसी के द्वारा समझे जाने वाले प्रतीकों का उपयोग करता है। मैं कला के अस्थिर और खतरनाक पक्ष द्वारा मोहित होता हूं और मैं आशा करता हूं कि मेरे काम इन पहलुओं को प्रतिबिंबित करते हैं ।
वेई की तस्वीरें 8000 डॉलर तक बिक जाती हैं। उनकी तस्वीरें फ्रेंच कलाकार येव्स क्लाइन की प्रसिद्ध तस्वीर से मेल खाती हैंवेई की तस्वीरों में उन्हें ऊंची इमारतों से स्वतंत्र रूप से गिरते हुए दिखाया गया है,जिसमें वे एक खिड़की से बाहर तेजी से आते है।
ली को सड़क से गुजर रहे लोगों से उनके काम को देखकर मिलने वाली प्रतिक्रियाओं से प्यार है।
वे कहते हैं: 'पहली बार ऐसा होता देख लोग दंग रह जाते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि यह हास्य से भरा हुआ है,वे यह जानने को उत्सुक होते हैं कि मैं ऐसा कैसे कर लेता हूं। कभी- कभी मैं सचमुच खतरे में पड़ जाता हूं-मुझे अपने आप को उंचाई पर तारों से बांधे रखना पड़ता है और लोग मुझे ऐसी हालत में देखकर थोड़े चिंतित हो जाते हैं-लेकिन मैं ठीक हूं।'
ली वेई अपनी कला को लक्ष्य और सही प्रदर्शन दोनों के मिश्रण के तौर पर देखते हैं। उनका लक्ष्य होता है सही फोटोग्राफ के लिए सीन तैयार करना और उसे सही तरीके से अंजाम देकर सही प्रदर्शन करना।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...