आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मार्च 2012

जानें, नए साल की 6 वजह, सीखें वक्त और जीवन बदलने के 6 रोचक तरीके!

| Email Print Comment

बदलाव, इंसान के लिए जीवन के मूल्यांकन का सही मौका होते हैं। चूंकि बदलाव बेहतर भी होते हैं और बदतर भी। इसलिए अक्सर अनिश्चय और कुछ खोने के भय से इंसान बदलाव को फौरन स्वीकार नहीं कर पाते। जबकि वास्तविकता यह भी है कि बदली हुई स्थितियों में स्वयं को ढालने पर ही कोई भी बदलाव अंतत: खुशी का कारण ही नहीं बनता बल्कि इंसान को आगे बढऩे का हौंसला और भरोसा देता है।

सनातन धर्म में ऐसे ही सुखद बदलाव का अवसर चैत्र माह शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को माना जाता है। हिन्दू माह चैत्र के शुक्ल पक्ष का पहला दिन यानी प्रतिपदा तिथि धार्मिक और लोक मान्यताओं में बहुत ही शुभ माना जाता है। दरअसल, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (23 मार्च) से हिंदू नववर्ष के आरंभ होने का मूल भाव भी यही है कि जीवन से अज्ञान, अशांति व कलह रूपी अंधकार यानी सारे कष्ट, दुख, दर्द, कठिनाइयां दूर हो और आनंद, सुख, प्रसन्नता और समृद्धि को पाने के संकल्प के साथ आगे बढ़े।

बीते कल की बुरी यादों को छोड़कर नई और बेहतर सोच रख, बुलंदियों को छूने के इरादों से काम का आगाज करने के ऐसे ही बेहतरीन संदेश व सबक देते हैं चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानी हिन्दू नवसंवत्सर व गुड़ी पड़वा से जुड़े धर्मग्रंथों और लोक परंपराओं के अलग-अलग युग व काल के शुभ अवसर व संयोग।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...