आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 मार्च 2012

मुंह के छालों के लिए बहुत अच्छे हैं ये 4 घरेलु नुस्खे...



शीत ऋतु जा चुकी है और ग्रीष्म ऋतु ने दस्तक दे दी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस वर्ष गर्मी काफी अधिक रहेगी। गर्मी के दिनों में खान-पान के संबंध में विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। अन्यथा कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खान-पान में असावधानी के चलते पेट संबंधी बीमारियों के साथ ही कई लोगों को मुंह में छाले भी हो जाते हैं। खाने की चीजों में सावधानी के साथ ही छालों से मुक्ति के लिए अपनाएं ये खास उपाय-

1. छोटी हरड़ को बारीक पीसकर छालों पर दिन में दो तीन बार लगाने से मुंह तथा जिव्हा, दोनों के छाले ठीक हो जाते हैं।

2. तुलसी की चार पांच पत्तियां रोजना सुबह और शाम को चबाकर ऊपर से थोड़ा पानी पी लें (ऐसा चार पांच दिनों तक करें) ।

3. करीब दो ग्राम सुहागे का पावडर बनाकर थोड़ी सी ग्लिसरीन में मिलाकर छालों पर दिन में दो तीन बार लगाएं छालों में जल्दी फायदा होगा।

जिन लोगों को बार-बार छाले होने की शिकायत रहती उन्हें टमाटर जादा खाने चाहिए। टमाटर खाने से रक्त संबंधी कई विकार शांत हो जाते हैं और साथ ही छालों की समस्या से भी निजात मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...