आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 फ़रवरी 2012

हुस्न की मल्लिका का देख दम, दुश्मन भी रह जाता है दंग


| Email Print Comment
ताजा हवा का झोंका बनकर आईं नाजिया हसन ने जिया के समय फैली घुटन को बहुत कम किया था।

न दिनों मुझे कई औरतें याद आईं। इनमें से एक रजिया सुल्तान हैं, जो सुल्तान अल्तमश की बेटी थीं और उनकी मौत के बाद दिल्ली के तख्त पर बैठी थीं। अपनी इस हसीन बेटी की पैदाइश पर सुल्तान को भूले से भी ख्याल नहीं आया होगा कि इस समाज में उनकी बेटी भी उनकी उत्तराधिकारी हो सकती है।

इतिहास ने हमें अलग-अलग जमानों और संस्कृतियों के द्वारा यही बताया है कि हुक्मरानों के लिए लिंगभेद की क़ैद और शर्त नहीं थी, इसके बावजूद क्योंकि हर तरफ मर्दो की हुक्मरानी है, इसलिए औरतों की हुक्मरानी की मिसालें बहुत कम मिलती हैं।

रजिया सुल्तान न सिर्फ हुस्न-जमाल में अपने खानदान के शहजादों से आगे थीं, बल्कि अपने साथ के किसी भी शहजादे की तरह पोलो खेलने, भाला चलाने, तलवारबाजी में माहिर थीं। घुड़सवारी में भी बाकमाल थीं।

वक्त ने उन्हें ताजेशाही तो पहनाया लेकिन यह ताज उनके सिर पर ज्यादा दिनों तक न सज पाया। इसमें क़ुसूर रजिया का नहीं इस समाज और व्यवस्था का है, जिसमें उसने जन्म लिया था। वह बीसवीं सदी की औरत थी और वक्त से पहले पैदा होने की क़ीमत जान देकर अदा की।

आज भी हमारे समाज में औरत को जिस तरह की नजर से देखा जाता है, उसे देखकर यूं महसूस होता है जैसे हम बीसवीं नहीं 16वीं या 17वीं सदी में सांस ले रहे हैं। अगर फितरत ने औरत को इंसानी नस्ल बढ़ाने का बुनियादी किरदार न दिया होता, तो हमारे बहुत-से लोग शायद औरतों का वजूद ही बर्दाश्त नहीं कर पाते और जमीन से उसका नामोनिशान ही मिट जाता।

ये बातें इसलिए याद आईं कि बहुत दिनों बाद नाजिया हसन का एक गीत ‘दोस्ती ऐसा नाता’ के बोल कानों में पड़े। नाजिया को हिंदुस्तान की नई नस्ल जानती है और उसके गीतों पर झूमती है। पाकिस्तान में जब भी पॉप संगीत का जिक्र होता है, वो नाजिया हसन के बग़ैर अधूरा है।

उसे हिंदुस्तानी फिल्म ‘क़ुरबानी’ के लिए गाए गाने ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए’ से शोहरत हासिल हुई। यह गीत नाजिया की पहचान बन गया। इसके बाद नाÊिाया ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। उनका पांचवां एलबम ज्यादा मशहूर न हो सका।

तभी नाजिया ने संगीत से ज्यादा जोर अपनी निजी जिंदगी पर दिया। 1995 में उसने पाकिस्तान की एक मशहूर कारोबारी शख्सियत से शादी कर ली। 1997 में एक बेटे को जन्म दिया, लेकिन उसकी ख़ुशियों को किसी की नजर लग चुकी थी। उसने गाया था ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए तो बात बन जाए’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...