आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 फ़रवरी 2012

13 दवाओं व इंजेक्शनों पर रोक, ना खरीदना भूल कर भी

|

जयपुर. बुखार व बदन दर्द में इस्तेमाल होने वाली 13 दवाओं और इंजेक्शनों के सेवन व बिक्री पर प्रदेश में रोक लगा दी गई है। प्रदेश भर के दवा नियंत्रक अधिकारियों ने 16 से 31 जनवरी के बीच 11 कंपनियों की दवाओं, इंजेक्शन व ग्लूकोज की बोतलों के सैंपलों की जांच की, जो कसौटी पर खरे नहीं उतरे।
अब इन कंपनियों के संबंधित बैच की दवाओं को अवमानक घोषित कर दिया गया है। ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 के अंतर्गत बने नियमों पर खरा नहीं उतरने पर तुरंत कार्रवाई करते हुए शेष स्टॉक के सेवन और बिक्री पर रोक लगा दी गई है।
जांच में गुजरात की डेनिस केम लैब लिमिटेड की पैरासिटामॉल और ग्लूकोज की बोतल के तीन सैंपल फैल हो गए। दवा नियंत्रक डॉ. डी.के. श्रंगी ने बताया कि डेनिस केम लैब के सैंपल लगातार फेल होने से स्वास्थ्य विभाग ने इस कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है।
इन दवाओं पर लगी रोक
अलकेमिस्ट लिमिटेड की डायक्लोफेनिक पोटेशियम एंड पेरासिटामॉल टैबलेट के बैच डीपीजी-10-0543 आर टी, रीजेंसी हेल्थकेयर की निमुस्लाइड पैरासिटामॉल टैबलेट के बैच आरएचटी- 06, आल्प्स फार्मा की आईब्रूफेन एंड पैरासिटामॉल टैबलेट बैच नं 11ए 002, लेबोरेट फार्मास्यूटिकल इंडिया की आंख और कान में इस्तेमाल होनी वाली ड्राप बैच नं एमसीएक्सजीई-005, स्विस बायोटेक की निमुस्लाइड एंड पैरासिटामॉल टैबलेट के बैच टी-ए 42, वीनस बायोसाइंसेस की डिस्पर्सेबल एमोक्सिलीन टैबलेट के बैच 7 ए -063, कैप टेब बायोटेक के एमोक्सिलीन डिस्पर्सेबल टैबलेट के बैच सीटी- 1479, साइचैम फार्मा की एमोक्सिलीन क्लाव्यूलानेट पोटेशियम टैबलेट के बैच एसटीबी- 1029, करनानी फार्मास्युटिकल्स की पेरासिटामॉल टैबलेट के बैच टी-3612, डेनिस केम लैब के डेक्सट्रोज इंजेक्शन के बैच 1004पी448, डेनिस केम लैब की सोडियम क्लोराइड एंड डेक्सट्रोज इंजेक्शन के बैच आरजेडी 001, पैरेनटेरल ड्रग्स के डेक्सट्रोज इंजेक्शन 9 ए- 183 तथा डेनिस केम लैब के डेक्सट्रोज इंजेक्शन के बैच आरजेए-058 की दवाओं के इस्तेमाल और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...