आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 फ़रवरी 2012

पासवर्ड से खुलेगा घर का ताला, कोटा में बनेगी चिप


कोटा. अपने घर के ताले खोलने के लिए चाबियों का गुच्छा रखने की जरूरत नहीं। घर-दफ्तर के ताले खोलने हों या घर की सारी लाइटें एक ही बटन से संचालित करनी हों, हीटर, वेंटिलेशन या एयरकंडीशनर जैसी आरामदेह सुविधाएं मिलने के साथ ही बिजली की बचत भी हो। यह सब संभव होगा एक स्मार्ट चिप वाले इलेक्ट्रॉनिक माइक्रो कंट्रोलर से।

किसी शहर के ट्रैफिक सिस्टम, कार या फ्लैट के सभी फीचर्स ऑटोमेटिक करने के लिए बड़े कंप्यूटर की जगह छोटी सी माइक्रो कंट्रोलर डिवाइस आ गई है। इस तरह के आधुनिक माइक्रो कंट्रोलर और डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर बनाने वाली प्रमुख अमेरिकी कंपनी टेक्सास इंस्ट्रूमेंट राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एक अत्याधुनिक लेबोरेट्री स्थापित करेगी।


आरटीयू के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और अमेरिकी कंपनी टेक्सास इंस्ट्रूमेंट के यूनिवर्सिटी विभाग के बीच हाल ही एक करार (एमओयू) हुआ है, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक डॉ.ओपी छंगाणी और कंपनी के बैंगलूर मुख्यालय के निदेशक (यूनिवर्सिटी रिलेशंस) प्रो.सीपी रविकुमार ने इस पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत कंपनी उपकरण मुहैया कराएगी और आरटीयू इसके लिए जरूरी सुविधाएं और कंप्यूटर उपलब्ध कराएगा।


फैकल्टी को भी ट्रेनिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के एचओडी राजीव गुप्ता ने बताया कि कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञ सबसे पहले यहां की इंजीनियरिंग फैकल्टी को माइक्रो कंट्रोलर और डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर की ट्रेनिंग देंगे। इसके बाद यहां के एमटेक छात्र ट्रेनिंग लेकर इंडस्ट्री में कंसलटेंसी दे सकेंगे।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुन्दर jankari । धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  2. अख्तर खान अकेला जी इससे क्राइम और बढेगा |
    मैं तो जा रहा हूँ अभी से सिक्यूरिटी सेण्टर की ट्रेनिंग लेने |
    --------------------------
    धन्यवाद |

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...