आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 फ़रवरी 2012

आ गया अनोखा फ्रिज, 5 साल तक हरी- भरी रहेंगी सब्जियां



कैथल/मुंबई. अब किसान की फल और सब्जी पांच वर्ष तक खराब नहीं होंगे। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र ट्रांबे मुंबई ने एक मशीन विकसित की है, जो फल और सब्जी को खराब होने से बचाती हैं। इसके परिणाम भी काफी अच्छे हैं। स्टोरेज से लागत भी काफी कम है।

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र ट्राम्बे मुंबई अनुप्रयुक्त वर्णक्रमदर्शिकी प्रभाग के अध्यक्ष डा. एनके साहू ने दैनिक भास्कर से विशेष बातचीत की। वे आरकेएसडी कॉलेज में आयोजित साइंस कॉन्क्लेव में हिस्सा लेने आए हुए थे। उन्होंने बताया कि स्टोरेज के अभाव में काफी फल और सब्जी खराब हो जाती है।

भोजन की सुरक्षा के लिए अनुसंधान केंद्र ने न्यूक्लियर पावर के सहयोग से भाभाटर्न मशीन विकसित की है। इस मशीन में बेल्ट के द्वारा आलू, प्याज और सब्जी अंदर भेजी जाती है।

विशेष मशीन की न्यूक्लियर रेडिएशन का प्रभाव सब्जी और फल पर पड़ता है, सब्जी में जो खराब होने के कीटाणु होते हैं वे इस मशीन से नष्ट होते हैं, इसके बाद सब्जी खराब नहीं होती। अनुसंधान केंद्र ने शुरुआत में चालीस के करीब मशीनें तैयार की हैं। इसमें से दस मशीनें श्रीलंका भेजी गई है, जिनके परिणाम अच्छे आ रहे हैं।

पूरा गांव कर रहा है प्रयोग

महाराष्ट्र के लहसुन गांव में सभी किसान फल और सब्जी की खेती करते हैं। पूरा गांव इन मशीनों का प्रयोग कर रहा है। इस मशीन के विकसित होने से गांव के किसानों को काफी फायदा हो रहा है। अब वे खेत से सीधा सब्जी मंडी में नहीं बेचते। जब मार्केट में अच्छा भाव मिलता है, तभी अपनी सब्जी बेचते हैं।

किसानों को होगा फायदा

पिछले दिनों हरियाणा-पंजाब और यूपी में आलू की पैदावार ज्यादा होने से किसानों को काफी नुकसान हुआ। एक या दो रुपए किलोग्राम के हिसाब से आलू बेचना पड़ा।

ज्यादा मात्रा में फल और सब्जी होने पर किसान उसे सुरक्षित नहीं रख सकता, क्योंकि कोल्ड स्टोरेज का खर्चा भी ज्यादा है। लेकिन इस मशीन के माध्यम से काफी दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। ज्यादा भाव आने पर किसान इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...