आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 फ़रवरी 2012

अमेरिकी सैनिकों पर 'कुरान' जलाने का आरोप, अफगानों का प्रदर्शन'


बगराम.अफगानिस्तान में मंगलवार को कुरान के अपमान का मामला काफी तूल पकड़ गया। आरोप है कि अमेरिकी सैन्य अड्डे में अमेरिकी सैनिकों ने कुरान का अपमान किया।

कुरान जलाए जाने की भी अपुष्‍ट खबरें आईं। ऐसी खबरों के बाद बड़ी संख्या में अफगान लोगों ने अमेरिका के मुख्य सैन्य अड्डे के सामने विरोध प्रदर्शन किया।
विदेशी सैनिकों ने बड़ी संख्या में कुरान की प्रतियों तथा अन्य धार्मिक सामग्री को अनुचित तरीके से इधर-उधर किया। इसके बाद हुए प्रदर्शन से घबराए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल के कमांडर जनरल जान अलेन ने अपने सैनिकों की करतूत के लिए माफी मांगी।

प्रांतीय गर्वनर के प्रवक्ता रोशन खालिद ने आरोप लगाया कि अमेरिकी सैन्य अड्डे के अंदर मुसलमानों के पवित्र ग्रंथ कुरान की प्रतियां जलाई गईं तथा कुछ अन्य धार्मिक सामग्री को अड्डे से बाहर निकाला गया।


जनरल अलेन ने कहा 'हमें जैसे ही इस कार्रवाई का पता लगा,हमने मामले में हस्तक्षेप किया और सैनिकों को ऐसा करने से रोक दिया।' उन्होंने आश्वासन दिया कि अड्डे से मिली सामग्री को उचित धार्मिक संस्था ठीक तरीके से रखेगी । उन्होने सफाई दी कि यह सबकुछ जानबूझकर नहीं किया गया। जनरल अलेन ने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।
बड़ी संख्या में अफगानियों ने बगराम हवाई अड्डे के बाहर अमेरिकी सैनिकों की कारस्तानी विरोध में प्रदर्शन किया। प्रशासन ने बताया कि प्रदर्शन कुल मिला कर शांतिपूर्ण रहा।

अमेरिका के फ्लोरिडा में पिछले वर्ष अप्रैल में एक पादरी के कुरान की प्रतियां जलाने के बाद समूचे अफगानिस्तान में तीन माह तक विरोध प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान मजारे शरीफ शहर में प्रदर्शनकारियों के संयुक्त राष्ट्र के एक परिसर में घुसने के बाद हुई हिंसा में 11 लोग मारे गए थे जिनमें संयुक्त राष्ट्र के सात विदेशी कर्मी शामिल थे। कंधार में भी हिंसा हुई थी जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी तथा 80 से ज्यादा घायल हुए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...