आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 फ़रवरी 2012

कई बीमारियों के लिए रामबाण है यह 'नारियल'


रोहतक.नारियल का इस्तेमाल केवल पूजा-अर्चना में ही नहीं, बल्कि सेहत बनाने में भी होता है। इसका या इसके पानी का सेवन और भोजन में इस्तेमाल करने से विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है।

आइए जानते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्वों और फायदे के बारे में..थायरॉइड ग्रंथि की कार्यप्रणाली में 20 फीसदी सुधार करने में नारियल बहुत लाभकारी साबित होता है। वहीं, इससे मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है। मेटाबॉलिज्म की गति धीमी होने के कारण ही वजन बढ़ने जैसी समस्याएं भी होती हैं।

इसकी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टी पेट साफ करने में कारगर है। वहीं, इससे बाहरी संक्रमणों से लड़ने के लिए शारीरिक क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

नारियल में लॉरिक एसिड काफी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो सैचुरेटेड फैट का ही एक प्रकार है। लॉरिक एसिड को शरीर बड़ी आसानी से अवशोषित कर लेता है, जिसका इस्तेमाल आवश्यकता पड़ने पर एनर्जी के तौर पर किया जाता है।

इससे हृदय रोगों की आशंका भी काफी कम हो सकती है, क्योंकि यह एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में सहायक है।

वहीं, नारियल पानी को भी हल्के में न लें। ये कम गुणकारी नहीं है। इसके सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है और उसका रूखापन दूर होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह त्वचा को नया जीवन दे सकता है। वहीं, इसका सेवन करने से व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है।

नारियल मधुमेह के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इससे उन्हें थकान नहीं होती है और शारीरिक ऊर्जा बनी रहती है।

पाचन-तंत्र संबंधी गड़बड़ियों को दूर करने में भी नारियल सक्षम है। इसका सेवन करने से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है। डायरिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए इसका सेवन करना वरदान साबित हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...