आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 फ़रवरी 2012

मैं पुलिस में हूं टेंशन मत लो, चेन तोड़ो-जेब काटो'

सीकर/खाटूश्यामजी.‘तुम लोग टेंशन मत लो। बेफिक्र होकर चेन तोड़ो और जेबतराशी करो। पुलिस में होने के कारण बचाने की गारंटी मेरी।’ खाटूश्यामजी में शनिवार को जेबतराशी व चेन स्नेचिंग करवाते पकड़ में आया एएसआई इसी तरह गैंग चला रहा था। वह दस साल से भी ज्यादा समय से जीणमाता व खाटू में चेन तोड़ने व जेब तराशी में लिप्त था। एएसआई अपराध में इस कदर लिप्त हो चुका था कि वह पुलिस का खौफ भी भूल गया। पकड़े जाने की स्थिति पुलिसवालों को धौंस दिखा सके इसलिए पुलिस के लाल जूते पहने रखता। दुस्साहस केवल इतना नहीं, वह गैंग में शामिल सदस्यों के साथ भी चलता।

चेन तोड़ने व जेबतराशी से मिलने वाली रकम अपनी जेब के हवाले कर लेता। हां इस बात का ख्याल जरूर रखता था कि स्थानीय पुलिस कितनी चौकन्नी है। रविवार को आरोपी एएसआई को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से जेल भेज दिया। पुलिस गैंग के अन्य सदस्यों के साथ वारदात में शामिल कोटपूतली क्षेत्र की कांग्रेस की जिला परिषद सदस्य की तलाश कर रही है। उसके गिरोह में शामिल होने की आशंका है।

पुलिस के मुताबिक 37 साल पहले ताराचंद बावरी निवासी रामसखा का बास (कोटपूतली) कांस्टेबल पद पर भर्ती हुआ। इसके बाद प्रमोशन से एएसआई बन गया। वह कई साल पहले ही इस धंधे में शामिल हो गया। इसके लिए बाकायदा एक गैंग भी बना ली। वह खुद के पुलिस में होने की धौंस गैंग सदस्यों को देता और उन्हें बताता कि पुलिस से डरने की जरूरत नहीं है। वे बेफिक्र होकर चेन स्नेचिंग व जेबतराशी की वारदात कर सकते हैं। वह गैंग के सदस्यों को लेकर खाटूश्यामजी व जीणमाता आता रहता था। यह ध्यान भी रखता था कि स्थानीय पुलिस कितनी चौकन्नी है।

शनिवार को किसी महिला ने राजेश नाम के व्यक्ति का पर्स चोरी कर एएसआई को दिया था, जिसने अपनी जेब में डाल लिया। पुलिस को आशंका है कि कहीं वह महिला जिप सदस्य तो नहीं थी। इसी बीच चोरी का शिकार हुए व्यक्ति की नजर एएसआई पर पड़ गई और उसे पकड़ लिया। पुलिस का कहना है कि गाड़ी में कोटपूतली के लक्ष्मीनगर की रहने वाली जिप सदस्य सावित्री का पहचान पत्र मिला है। थानाधिकारी रविंद्र प्रताप ने बताया कि इसके आधार पर शक है कि यह भी गिरोह में शामिल हो सकती है।

एक दिन पहले भी खाटू में की थी जेबतराशी

जानकारी के मुताबिक एएसआई की गैंग मासिक मेला शुरू होते की खाटू आने लगी थी। शुक्रवार को भी वे खाटू आकर वारदात कर गए जिसके कारण शनिवार को पुलिस ज्यादा सक्रिय थी। एएसआई व उसके साथी बोलेरो गाड़ी में तीन चार जोड़ी कपड़े हमेशा साथ रखते हैं जिससे वे कपड़े बदल कर बार बार मंदिरों में जा सके। शनिवार को भी उनके पास से तीन जोडी कपड़े बरामद किए गए। एएसआई के खिलाफ फागी थाने में मर्डर का मामला दर्ज हुआ था, जिसमे एफआर लग गई।

कांग्रेस से जुड़ी है जिप सदस्य, कई जगह दर्ज हैं चेन स्नेचिंग के मुकदमे

चेन स्नेचिंग व जेबतराशी मामले में जिस महिला जिला परिषद सदस्य की भूमिका पुलिस को संदिग्ध लग रही है वह कोटपूतली में कांग्रेस पार्टी से चुनाव जीत चुकी है और उसके खिलाफ चेन स्नेचिंग व जेब तराशी के अलावा, मारपीट व नाबालिग को भगाने जैसे मामले भी दर्ज हैं। बताया जा रहा है कि आरोपी एएसआई इससे पहले एसीबी की गिरफ्त में भी आ चुका है।

पूरी गैंग का पर्दाफाश करेंगे

"बोलेरो गाड़ी पर जयपुर का टेंपरेरी नंबर मिला है, जिसका कंपनी से मालूम कराया जाएगा कि किसके नाम से बिकी है। गिरफ्तार एएसआई के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए एसपी (ग्रामीण) जयपुर को चिट्ठी लिख रहे हैं। कॉल डिटेल व अन्य तरीके से पूरी गैंग का पर्दाफाश किया जाएगा। जांच में जिप सदस्य के नाम से परिचय पत्र के साथ उससे जुड़ी कई गोपनीय जानकारी मिली है। इसलिए गैंग के साथ कौन-कौन हैं व जिला परिषद सदस्य की क्या भूमिका है इसकी जांच होगी।"

गौरव श्रीवास्तव, एसपी

जिला परिषद सदस्य के खिलाफ झुंझुनूं में भी मुकदमा

पुलिस जांच में सामने आया है कि जिला परिषद सदस्य सावित्री के खिलाफ झुंझुनूं, कोटपूतली, भरतपुर, शाहजहांपुर आदि थानों में चैन चोरी आदि की घटनाओं के मामले दर्ज हैं।

कई बार पकड़ में आया लेकिन रौब दिखाकर बच गया

पुलिस सूत्रों के मुताबिक आरोपी एएसआई व उसकी गैंग पहले भी कई बार पकड़ी जा चुकी है। लेकिन पुलिस का रौब दिखाकर वह हर बार बच निकलता। बताया जा रहा है कि करीब दस साल पहले जब वह हैड कांस्टेबल था तब भी जीण माता में पकड़ा गया था, लेकिन छोड़ दिया गया। इसके बाद उसके हौसले और बुलंद हो गए। इसके बाद वह खाटू मेले में भी अक्सर वारदात को अंजाम देने लगा। प्रदेश के कई धार्मिक स्थलों पर भी उसने गिरोह को छोड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...