आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 फ़रवरी 2012

मासूम दिखाती है हैरतअंगेज करतब, उड़ जाते हैं लोगों के होश!



मुंगेर।खेलने-कूदने और ककहरा सीखने वाले जिन बच्चे को स्कूल में होना चाहिए था वह करतब दिखा रहे हैं। करतब भी ऐसे हैरतअंगेज कि जिसे देख व सुनकर किसी का भी मुंह कलेजा को आ जायेगा। ऐसा ही इन दिनों यह कारनामा मुंगेर जिले के तारापुर प्रखंड के मोहनगंज के समीप दिखाये जा रहे हैं।

दिलचस्प है कि यह सब बच्चे का शौक नहीं बल्कि गरीबी के कारण अपने और परिवारों का पेट पालने के लिए मजबूरन ऐसा करते हैं। बंजारा जैसी घूम-घूम कर जीवनयापन करने वाले उमेश कुमार मूलत: छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। उनके साथ उनकी पत्नी तथा दो बच्चों दीपक और मनीषा के साथ अपनी जान जोखिम डाल कर लोगों को मनोरंजन करते है। इससे होने वाली आमदनी से ही इनके आय का जरिया है।

कैसे करते हैं करतब

ढाई वर्षीय दीपक एक छोटे से लोहे की रिंग में प्रवेश कर अपने पूरे शरीर को रिंग को पार कर लेता है। फिर लोहे का एक जलता हुआ एक बड़ा रिंग के बीच पार होता है। यह दृश्य देख उपस्थित भीड़ तालियों से उसका हौसला अफजाई करते हैं। उसी प्रकार छह बर्षीय मनीषा भी करतब दिखाने में महारत हासिल कर ली है।

वह दो बासों के बीच पलती डोर पर बगैर किसी सहारे सरफट दौड़ लगा लेती है। संतुलन बनाने के लिए हाथों में एक डंडा जरुर रखती है। मनीषा को ना गिरने का डर और ना ही मन किसी प्रकार का खौफ। भीड़ यह देखकर हैरत में पड़ जाते हैं। मनीषा और दीपक के कई कारनामें को देख भीड़ द्वारा दिये गये रुपया-दो रुपया से ही परिवार चलता है।

हो जाती है कमाई

उमेश बताते हैं कि खुले मैदान, सड़क, मेले, ग्रामीण हाट-बजारों आदि जगहों पर करीब घंटे भर तक करबत दिखाने पर सौ से ढेड़ सौ रुपया तक की कमाई हो जाती है। दिन भर में चार-पांच बार कर पाते हैं। उमेश की मानें तो रोजी-रोटी के चक्कर में कई सालों तक अपने घर भी नहीं जा पाते। जहां शाम हुई वहीं बसेरा डाल लेते हैं।

देख लो देश में कहने को तो कानून है के य्हना बच्चों को पढने की उम्र में कोई काम नहीं करवाना चाहिए साथ ही जोखिम भरे काम करवाना तो अपराध है और इस अपराध को देश की पुलिस अदालतें और मंत्री वगेरा सब देख कर खामोश हैं तो फिर पत्रकारों को तो क्या कहिये ...अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...