आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 फ़रवरी 2012

अदालत परिसर में ही मचा दिया हंगामा, पुलिस-वकील-मीडिया सब हुए शिकार


नई दिल्ली. कड़कड़डूमा अदालत परिसर में गुरुवार दोपहर वकीलों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई, जिसमें करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों में मीडियाकर्मी भी शामिल हैं। विवाद की शुरुआत उस समय हुई, जब कुछ वकील अपने एक साथी वकील के घर की जा रही निगम की तोड़फोड़ की शिकायत लेकर आनंद विहार थाने पहुंचे।

उसी समय एमसीडी के अधिकारी भी अपनी शिकायत लेकर वहां पहुंच गए। देखते ही देखते वहां दोनों पक्षों में गहमागहमी और तीखी झड़प होने लगी, जिसमें पुलिस भी उलझ गई।

इसके बाद इसी मामले ने कड़कड़डूमा जिला अदालत परिसर में बड़ी झड़प का रूप ले लिया। इसमें पीसीआर वैन समेत कुछ अन्य वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। देर रात तक अदालत के बाहर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात रहा और तनाव का माहौल बना रहा।

जानकारी के अनुसार शाहदरा बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार दो वकील भाइयों के कड़कड़डूमा गांव स्थित इंद्रापुरी में एक प्लॉट पर निर्माण कार्य चल रहा था।

यहां गुरुवार दोपहर आए एमसीडी दस्ते ने इसे अवैध बताते हुए तोड़फोड़ की प्रकिया शुरू की। इसी बीच पता लगने पर उनके वकील साथी भी वहां पहुंच गए और उन्होंने 100 नंबर पर कॉल कर दी।

इसके बाद दोनों पक्ष आनंद विहार थाने पहुंचे और फिर वहां कहासुनी शुरू हो गई। जैसे ही यह बात अन्य वकीलों को पता चली तो सैंकड़ों की तादाद में वे भी थाने पहुंच गए और उन्होंने थाने का घेराव किया।

इसके बाद, पुलिस के व्यवहार से असंतुष्ट होकर वकील कड़कड़डूमा अदालत परिसर में पहुंच गए और अपना विरोध जताने लगे। इस पर पुलिस ने हस्तक्षेप किया तो फिर हाथापाई और मारपीट होने लगी।

इस दौरान मीडिया के लोग भी वहां पहुंच गए थे। मारपीट के बीच अदालत परिसर में जमकर हंगामा हुआ और वहां मौजूद चौकी में में तोड़फोड़ की गई। इस झड़प में करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। मौके पर कवरेज करने के लिए आए मीडियाकर्मियों को भी चोटें लगी हैं और कुछ के कैमरे तोड़ दिए गए हैं।

इस बाबत पुलिस का कहना है कि 22 जनवरी को एमसीडी की ओर से एक अनुरोध आया था कि 23 फरवरी को वार्ड नंबर 225 और 228 में अवैध संपत्ति के खिलाफ सीलिंग व तोड़फोड़ का अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए पुलिस की सहायता मांगी गई थी।

तय कार्यक्रम के तहत जूनियर इंजीनियर (जेई) निशांत सिंह एमसीडी का दस्ता लेकर आनंद विहार थाना पुलिस के साथ कड़कड़डूमा गांव में कार्रवाई के लिए पहुंचे थे, लेकिन उनको वहां तोड़फोड़ करने से रोका गया। फिर यही विवाद कड़कड़डूमा अदालत परिसर तक पहुंच गया।

पुलिस का कहना है कि अदालत परिसर स्थित सीसीटीवी मॉनिटरिंग रूम में लगे एलसीडी स्क्रीन तथा सुरक्षा के लिहाजा से लगाए गए डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर तोड़ दिए गए। पुलिस के अनुसार मारपीट में एसएचओ विवेक विहार सहित दो एसएचओ, एक एसआई, दो सिपाही व एक हवलदार घायल हुए हैं।

इसमें हवलदार संजय की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, विवेक विहार के एसीपी व एसएचओ की सरकारी गाड़ी के अलावा दो सरकारी मोटरसाइकिल भी क्षतिग्रस्त हुई है। फिलहाल, कोई मामला दर्ज नहीं किया गया।

वकील आज तय करेंगे अपनी रणनीति

कड़कड़डूमा अदालत में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हुई झड़प की इस घटना के संदर्भ में राजधानी की सभी बार एसोसिएशन की संयोजन समिति के अध्यक्ष आई एस सरोहा ने कहा है कि राजधानी की सभी बार एसोसिएशन के पदाधिकारी कल (शुक्रवार) को तीस हजारी अदालत में एक बैठक करेंगे।

चूंकि, अभी घटना के संदर्भ में सभी तथ्य पता नहीं चल सके हैं, लिहाजा सभी जानकारियां एकत्र होने के बाद कल होने वाली मीटिंग में आपसी विचार-विमर्श के बाद ही वह कोई निर्णय लेंगे।

सरोहा ने इस घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में दिल्ली पुलिस ने इस तरह वकीलों पर कोई बर्बर कार्रवाई की तो वे कानूनी कदम उठाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...