आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 फ़रवरी 2012

किस रंग के गुलाब का क्या मतलब होता है, क्या आप जानते हैं?

| Email Print Comment

इंदौर। वैलेंटाइन डे के मद्देनजर किशोरवय से लेकर शादीशुदा जोड़े तक फूलों के जरिए भावनाओं का इजहार कर रहे हैं। इसके साथ ही यह भी समझना जरूरी है कि हमें भावनाओं के इजहार के लिए सही फूल का चयन करना चाहिए। फूल हर मौके और व्यक्ति के लिहाज से अलग-अलग होते हैं, जो किसी न किसी छिपे संदेश को बयां करते हैं।

हर स्थिति के अनुकूल

पश्चिम की तर्ज पर हम तरह-तरह के डे तो मनाते हैं, लेकिन उसमें निहित भाव को सही फूल का चयन कर जाहिर नहीं कर पाते। पश्चिम में तो हर अवसर और संबंध के लिए उसका प्रतिनिधित्व करने वाला एक खास फूल होता है। मसलन यदि किसी शख्स ने अपने जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं तो उसे फूल वाला कैक्टस देते हैं। आशय यह है कि अब तुम्हारी कांटों भरी राह में फूल खिलें। इसी तरह निष्ठा प्रकट करने के लिए बांस का पौधा दिया जाता है। भाई के प्रति स्नेह जताने के लिए वुडबाइन का पौधा देते हैं। अपने यहां तो गुलाब या चटख रंगों के फूलों से एक बुके तैयार कर ही इतिश्री कर लेते हैं।

समझें अर्थ

लाल रंग के फूल प्रेम को तो गुलाबी रंग के फूल गुप्त प्रेम को जाहिर करते हैं। इसी तरह पीले रंग के फूल दोस्ती के परिचायक होते हैं। इनकी टहनी ज्यादा बड़ी या छोटी नहीं होनी चाहिए। बेहतर रहेगा कि मौसमी समेत अवसर और देने वाले के प्रति भावनाओं को उचित तरह से व्यक्त करने वाले फूलों का चयन किया जाए। आइए जानते हैं कि किस मौके के लिए कौन सा फूल क्या बात कहता है।

किसके लिए कौन से फूल

नवविवाहित जोड़ा

लाल या गुलाबी गुलाब। लिली, ट्यूलिप भी प्रेम के प्रतीक हैं। बर्ड ऑफ पैराडाइज सुख-समृद्धि की कामना दर्शाता है।

प्रेमी/प्रेयसी

लंबी टहनी वाला लाल गुलाब या लिली इजहार-ए-प्रेम का प्रतीक है।

दादा, नाना, मां या टीचर

ऑर्किड्स सम्मान का प्रतीक है। एवरग्रीन दीर्घायु की कामना जताता है।

मरीज को

कार्नेशन जैसी भीनी-भीनी महक वाले फूल। पॉटेड प्लांट कभी न दें। ये अंतिम अवस्था का परिचायक होते हैं।

फ्रेंड्स

चाइनीज गुलाब, क्रायसेंथियम या पीला गुलाब, ये सभी स्थायी मित्रता के प्रतीक हैं।

गुपचुप प्रेम

गुलाबी रंग के गुलाब को गुप्त प्रेम का प्रतीक मानते हैं। यह इजहार-ए-मोहब्बत में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...