आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 फ़रवरी 2012

29 साल बाद फेसबुक ने जुड़वां बहनों को मिलाया


Email Print

स्टॉकहोम. 29 साल पहले गोद लिए जाने के कारण बिछड़ी जुड़वां बहनों को फेसबुक ने मिला दिया। इनका जन्म इंडोनेशिया में हुआ था और स्वीडन के दो अलग-अलग दंपतियों ने उन्हें गोद लिया। दोनों को स्वीडन ले जाया गया जहां ये महज 40 किमी की दूरी पर रह रही थीं। लेकिन पिछले साल तक एक दूसरे से अंजान थीं।

एमिली फाक और लिन बेकमैन ने पिछले साल जनवरी में मिलने के बाद अपना डीएनए टेस्ट कराया। इसमें पता चला कि उनके बहनें होने की संभावना 99.98 प्रतिशत है। इंडोनेशिया में बेकमैन के माता-पिता जब उसे गोद लेकर जा रहे थे तब एक टैक्सी ड्राइवर ने उन्हें बताया कि बच्ची की एक जुड़वां बहन भी है। उन्होंने दोनों बच्चियों के इंडोनेशियाई नाम एक कागज पर लिख लिए।

स्वीडन आने पर उन्होंने इन नामों के सहारे फाक के माता-पिता को खोज लिया। लेकिन उन्हें दोनों बच्चियों में ज्यादा समानता नजर नहीं आई। दोनों परिवारों ने गोद लिए जाने से संबंधित दस्तावेज भी मिलाए। मगर इसमें पिता का नाम अलग-अलग था। वैसे तो मां का नाम एक ही लिखा था लेकिन दोनों परिवारों ने सोचा कि इसे लिखने में कोई गलती हुई है। इसके बाद दोनों परिवारों ने बच्चियों के जुड़वां होने की संभावना को नकार दिया। फिर ये परिवार एक दूसरे से अलग हो गए और दोबारा कभी नहीं मिले।

इतने साल बाद दोनों बहनें एक दूसरे से कैसे मिलीं इस बारे में फाक ने बताया, 'जब दो साल पहले मेरी शादी हुई तब मैंने अपने परिवार और मुझे गोद लिए जाने के बारे में सोचना शुरू किया। जब मैंने अपनी मां से पूछा तो उन्होंने मुझे पूरी घटना बताई। इसके बाद मैंने लिन को तलाशना शुरू किया।'

फाक ने फेसबुक पर इंडोनेशिया में स्वीडिश परिवारों द्वारा गोद लिए गए बच्चों की सूची में अपनी बहन को तलाशना शुरू किया और उसे ढूंढ भी लिया। दोनों की जन्मतिथि 18 मार्च, 1983 है। मां का नाम मैरिती राजीमैन था। इसके अलावा दोनों में रोचक समानताएं भी निकलीं। दोनों टीचर हैं। दोनों की शादी एक साल के अंतर से एक ही दिन हुई थी। दोनों ने शादी में एक ही गाने पर डांस किया था।

भारत में दोगुने हुए फेसबुक यूजर

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के लिए भारत वृद्धि दर्ज करने वाले मुख्य बाजारों में शामिल है। यहां इस साइट का उपयेाग करने वालों की तादाद पिछले एक साल में दोगुनी हो गई है। फेसबुक के लिए भारत भावी वृद्धि का प्रमुख स्रोत है।

कंपनी ने आईपीओ लाने के लिए आवेदन किया है और वह इसके जरिए पांच अरब डॉलर जुटाना चाहती है। भारत में दर्ज 132 फीसदी की वृद्धि अमेरिका सहित कई अन्य देशों के मुकाबले, अधिक है। फेसबुक ने कहा, अलग-अलग जगहों पर वृद्धि दर अलग अलग रही लेकिन ब्राजील और भारत वृद्धि का मुख्य स्रोत थे।

कंपनी ने कहा, '31 दिसंबर 2011 तक भारत में हमारे सक्रिय ग्राहकों की संख्या 4.6 करोड़ थी जो पिछले साल के मुकाबले 132 फीसदी अधिक है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...