आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 जनवरी 2012

सबकुछ रहा ठीक तो कोटा का यह मंदिर रच देगा इतिहास!


| Email
कोटा.सबकुछ ठीकठाक रहा तो एजुकेशन सिटी के बाद कोटा की ख्याति धार्मिक पर्यटन के लिए भी होगी। यहां थेकड़ा स्थित शिवपुरी धाम में प्रतिष्ठित 525 शिवलिंग के आधार पर मंदिर प्रबंधन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए दावा किया गया है।


दावा है कि संख्या के आधार पर इतने शिवलिंग देशभर में यहीं पर हैं। कोटा में शिव भक्तों के आराध्य प्रसिद्ध शिवपुरी धाम थेकड़ा को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस में शामिल करवाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

अब इसके भौतिक सत्यापन के लिए गिनीज बुक टीम महाशिवरात्रि पर आएगी। नागा संत सनातनपुरी महाराज दावा है कि विश्व में केवल थेकड़ा ही एकमात्र स्थान है, जहां एक ही कतार में 525 शिवलिंग स्थापित हैं।

प्रोफाइल भेजी, सत्यापन होगा

सनातनपुरी महाराज ने बताया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड के दावे के लिए प्रोफाइल तैयार कर गिनीज बुक की वेबसाइट पर आवेदन सबमिट कर दिया है। आवेदन के साथ गिनीज बुक की वेबसाइट पर भेजे गए दस्तावेजों के सत्यता की जांच हो चुकी है, अब केवल भौतिक सत्यापन शेष रहा है। जिसके लिए यहां महाशिवरात्रि पर टीम आएगी।

कैसे होता है चयन

रिकॉर्ड के लिए संबंधित प्रोफाइल व दस्तावेज की प्रामाणिकता सिद्ध होने व दावा सही होने पर भेजने वाले के ई-मेल पर सूचना मिल जाती है। बाद में प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाता है। दावा पुख्ता नहीं होने पर इसे निरस्त मान लिया जाता है।

दर्ज होने पर क्या मिलता है

गिनीज बुक में संबंधित का दावा सही होने पर स्थान व अन्य सामग्री को विशेष दर्जा दे दिया जाता है। संबंधित रिकॉर्ड की अलग से विश्वस्तरीय पहचान बन जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...