आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जनवरी 2012

जेल में बंद नेता जी की संपत्ति सुन दंग रह जाएंगे!

जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व सांसद मधु कोड़ा और उनके ग्रुप के लोगों के पास करीब 33 सौ करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति है। आयकर विभाग के असेसमेंट विंग ने साल के अंतिम दिन कर निर्धारण का काम पूरा कर लिया।

इसकी रिपोर्ट भी सौंप दी गई, जिसमें कहा गया है कि कोड़ा ग्रुप ने 33 सौ करोड़ रुपए की प्रोपर्टी बनाई है। इस पर 13 सौ करोड़ रुपए टैक्स और जुर्माना लगाया गया है, जो कोड़ा एवं उनके सहयोगियों को भरना होगा।

146 ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

आयकर विभाग ने 31 अक्टूबर 2009 और 16 फरवरी 2010 को कोड़ा ग्रुप के 146 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसमें कई महत्वपूर्ण कागजात जब्त किए गए थे। इसे सेंट्रल सर्किल के सुपुर्द कर दिया गया था। सेंट्रल सर्किल के आयकर आयुक्त उज्ज्वल चौधरी के निर्देशन में कोड़ा ग्रुप के पिछले सात साल के असेसमेंट का काम शनिवार को समाप्त हुआ। गौरतलब है कि छापेमारी का नेतृत्व भी उज्ज्वल चौधरी ने आयकर निदेशक के रूप में किया था।

30 नवंबर से जेल में हैं बंद

मधु कोड़ा 30 नवंबर 2009 से बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में बंद हैं। जेल के भीतर कैदियों ने उनके साथ मारपीट की, जिससे हाथ की हड्डी टूट गई है। वह रिम्स में इलाजरत थे। हाईकोर्ट के आदेश पर सेना के डॉक्टरों ने उनकी जांच की, जिसके बाद फिर से उन्हें जेल भेज दिया गया।

आगे क्या

आयकर असेसमेंट के बाद संबंधित व्यक्ति अपील दायर कर सकता है। वहां वह दलील दे सकता है कि असेसमेंट गलत किया गया है। यहां उसे आय का स्रोत बताना होगा। अपीलीय अधिकारी उसके तर्कों से संतुष्ट हुआ, तो टैक्स और पेनाल्टी की रकम कम की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...