आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 जनवरी 2012

अन्ना के ट्रस्ट पर अनियमितता के आरोप पर सख्त हुआ कोर्ट

मुंबई. बांबे हाईकोर्ट के कड़े रुख के बाद वरिष्ठ समाजसेवी अन्ना हजारे के ट्रस्ट की जांच को लेकर दायर याचिका समाज सेवक हेमंत पाटील ने वापस ले ली है। हाईकोर्ट ने पाटील को ट्रस्ट से जुड़ी शिकायतों को धर्मादाय आयुक्त के सामने रखने का सुझाव दिया है।

न्यायमूर्ति डी.डी. सिन्हा व न्यायमूर्ति वी. के . ताहिलरमानी की खंडपीठ ने साफ किया कि यह याचिका जनहित के दायरे में नहीं आती। इसके बाद पाटील के वकील आर.जी. कछवे ने श्री हजारे के ट्रस्ट के खिलाफ दायर याचिका वापस ले ली।

याचिका में पाटील ने श्री हजारे के हिंद स्वराज्य ट्रस्ट सहित तीन संस्थाओं पर अनियमितताओं का आरोप लगाया था। याचिका के मुताबिक श्री हजारे के ट्रस्ट व तीन संस्थाओं का 2005 से 2007 के बीच ऑडिट नहीं हुआ है। साथ ही इस अवधि के दौरान ट्रस्ट को जिस उद्देश्य के तहत पैसे मिले थे वहां वे पैसे नहीं खर्च किए गए। याचिका में श्री हजारे के ट्रस्ट से जुड़ी अनियमितताओं की जांच धर्मादाय आयुक्त व आयकर विभाग से कराने की मांग की गई थी।

अन्ना आज भी लोकप्रिय : सर्वे

भ्रष्टाचार के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन खड़ा करने वाले अन्ना हजारे आज भी लोकप्रिय हैं। अण्णा की लोकप्रियता में अचानक तेज गिरावट की चर्चा के बीच एक चैनल के ताजा सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे में शामिल 52 फीसदी लोगों का मानना है कि अण्णा आज भी लोकप्रिय हैं और उनका जनसमर्थन घटा नहीं है, हालांकि 42 फीसदी लोगों का मानना है कि उनका जनसर्थन घटा है। छह फीसदी लोग कोई साफ राय नहीं दे पाए।

सर्वे में शामिल 63 फीसदी लोगों की राय है टीम अण्णा के जनसमर्थन में कमी के पीछे उन पर लग रहे तमाम तरह के आरोप हैं, जबकि 29 फीसदी लोगों ने इससे इत्तेफाक नहीं किया। यानी कहीं ना कहीं लोग ये मानते हैं कि टीम अण्णा पर लग रहे आरोपों की वजह से उनका जनसमर्थन कम हो रहा है।

गौरतलब है कि अण्णा के मुंबई के अनशन खत्म करने के बाद दिसंबर के आखिरी और जनवरी के पहले हफ्ते के बीच चैनल ने ताजा राजनीतिक स्थिति पर देश के 30 शहरों में 8902 लोगों से उनकी राय ली और इसी पर यह सर्वे आधारित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...