आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 जनवरी 2012

वीडियो में देखें दुनिया का सबसे महंगा 'घर' जो तरस रहा है इंसानों के लिए


मुंबई. जिस देश में (अमित सेन गुप्ता समिति की रिपोर्ट के मुताबिक) 80 फीसदी से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हों वहां किसी एक व्यक्ति के पास ऐसा आलिशान घर होना वास्तव में चौका देने वाला है. 27 मंजिला यह मकान भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी का है.

अगर आंकड़ों की माने तो इस घर को दुनिया में बने अब तक के किसी भी निजी घरों में सबसे बड़ा और सबसे महंगा माना जा रहा है.'एंटिला' नाम का यह घर मुंबई में स्थित है जो मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी टीना अंबानी और उनके तीन बच्चों (यानि, कुल पांच लोगों) के लिए बनाया गया है.

इस घर की अनुमानित कीमत लगभग 2 अरब अमेरिकी डॉलर बताई जाती है. गौरतलब, है कि फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनके इस बहुमंजिला इमारत में वैसे तो ऐसी बहुत सी खूबियां हैं, जिन्हें अगर गिनाया जाए तो कई पन्ने भर जाएंगे लेकिन, इस मकान के बारे में सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें तीन हेलीपैड हैं. यानि एक साथ तीन हेलीकॉप्टर इस मकान की छत से उड़ान भर सकते हैं.

ऐसा भी कहा जा रहा है कि तमाम खूबियों के बावजूद इसे अशुभ माना जा रहा है. इसके अशुभ होने का कारण इसमें रह गया कोई वास्तु दोष है. यही कारण है कि अपनी विलासिता को समेटे हुआ यह मकान अभी भी घर नहीं बन पाया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...