आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जनवरी 2012

टमाटर का जादू: ठंड में सेहत बनाने का ये है अनोखा इलाज


टमाटर देखने में ही लाल नहीं होता बल्कि इसका नियमित सेवन करने वाले के गाल भी लाल कर देता है। लिहाजा टमाटर खाइए सेहत बनाइए! आइए हम आपको बताते हैं टमाटर के ऐसे गुण जिन्हें जानकर शायद आप भी टमाटर का रोजाना सेवन करना चाहेंगे।


टमाटर खून बढ़ाने वाला और त्वचा का रंग निखारने वाला होता है। इसमें लोह तत्व की मात्रा दूध की अपेक्षा दुगुनी और अण्डे की अपेक्षा पांच गुनी होती है। विटामिन ए, बी, सी, के अतिरिक्त इसमें पोटाश, सोडियम चूना, व तांबा भी पाए जाते हैं। लोह तत्व की दृष्टि से अन्य सभी फलों में सर्वश्रेष्ठ होता है। खून की कमी दूर कर शरीर को पुष्ट, सुडौल, और फुर्तीला रखने के लिए इसका सेवन उत्तम है।

माना जाता है कि टमाटर इतने पौष्टिक होते हैं कि सुबह नाश्ते में केवल दो टमाटर संपूर्ण भोजन के बराबर होते हैं इनसे आपके वजन में जरा भी वृद्धि नहीं होगी इसके साथ-साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे विकारों को दूर करता है

दस्त साफ और दांत व मसुड़ों की खराबी व कमजोरी दूर करने, चेहरे की कांति बढऩे और शरीर की निर्बलता दूर करने के लिए इसका नियमित सेवन किया जाना चाहिए। बच्चों में सूखारोग को दूर करने के लिए पके लाल टमाटर का रस ही बच्चों को पिलाना बहुत लाभदायक है। सुबह खाली पेट पके हुए 3-4 टमाटर कच्चे ही खाना या इनका रस पीना और बाद में एक घंटे तक कुछ ना खाना पीना इसे सेवन करने का अच्छा तरीका है। खाने से पहले पके लाल टमाटर काटकर इन पर सेंधा नमक व कालीमिर्च बारीक कतरी हुई अदरक के साथ लें फिर भोजन करें। इसके नियमित सेवन से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। कब्ज का नाश होता है।

पेट के रोग, मूत्र विकार, मधुमेह और आंखों की कमजोरी आदि रोग टमाटर के सेवन से दूर होते हैं। छोटे बच्चों को टमाटर का रस अवश्य पिलाना चाहिए ताकि उनके शरीर का पूरा विकास हो सके। गर्भवती स्त्री और बूढ़े लोगों को भी नियमित सुबह सेवन करना टानिक का काम करेगा। पूरी ठंड 3-4 लाल टमाटर सुबह कच्चे ही खाइए और अपने आप को स्वस्थ और बलवान बनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...