आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 जनवरी 2012

आखिर क्यों हैं बॉस ऑफ द ईयर:

साल 2011 सर्च इंजन गूगल के लिए एक बड़े बदलाव का साल रहा है और गूगल+ इस साल अपनी लांचिग के साथ फेसबुक से प्रतियोगिता कर रहा है।सोशल मीडिया में गूगल ने अपने आप को फेसबुक की टक्कर में जोरदार अंदाज में प्रस्तुत किया है और इस बात का क्रेडिट गूगल के युवा सीईओ लैरी पेज का जाता है। उनकी इस उपलब्धि को देखते हुए 2011 के लिए उनको बॉस ऑफ द ईयर घोषित किया गया है। इस संबंध में इनवेस्टर बिजनेस डेली ने आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है।


आखिर क्यों हैं बॉस ऑफ द ईयर:

1. कंपनी के मैनजमेंट ढ़ाचे में व्यापक बदलाव के साथ सकारात्मक नए गूगल प्रोडक्ट की लांचिग और मोटोरोला मोबलिटी को साथ लाना।

2.गूगल के रेवेन्यू में ३२ से ३३ फीसदी की ग्रोथ ।


लैरी पेज गूगल के लिए रोजाना की गतिविधियों के अलावा कपंनी में न्यू प्रोडाक्ट डेवलपमेंट और तकनीकि रणनीति बनाने के लिए जाने जाते हैं। वे जब १९९८ में स्टेनफोर्ड विवि से पीएचडी कर रहे थे उसी समय उन्होंने अपने सहपाठी सर्गेई ब्रिन के साथ मिलकर गूगल की स्थापना की थी।

12 साल की उम्र में ही सोच लिया था एक दिन कपंनी खोलूगां

लैरी पेज के माता पिता कम्पयूटर विज्ञान में प्रोफेसर थे। पेज को भी कंप्यूटर के प्रति रुची ६ साल की उम्र से शुरु हो गई थी। उनके बारे में चर्चित है कि वे अपने प्राथमिक स्कूल के पहले ऐसे बच्चे थे जिन्होंने वर्ड प्रोसेसर से अपना नियत कार्य पूरा किया। लैरी बचपन में चीजों को खोलकर देखने की खास जिज्ञासा थी कि आखिर वो काम कैसे करती है? उनकी इस रुची में उनके बड़े भाई ने भी खूब मदद की और ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। लैरी पेज ने खुद अपने एक साक्षात्कार में कहा है कि बहुत कम उम्र मैं मैनें महसूस किया था कि मैं चीजों का अविष्कार करना चाहता हूं। इसलिए में प्रोद्योगिकी और व्यापार में दिलचस्पी लेने लगा। मैं जब १२ साल का था तब ऐसा लगा था कि एक दिन मैं एक कंपनी खोलूगां। दरअसल लैरी को एक ऐसा घर मिला था जहां कंप्यूटर और साइंस पत्रिकाएं घर के हर कोने में बिखरी हुई मिल जाती थी और लेरी का जुड़ाव इनसे बढ़ता गया।


एक महान गुरु की नेक सलाह

लैरी पेज जब पीएचडी के छात्र थे तो उनके प्रवेक्षक टेरी विनोग्राड ने उनको एक ऐसी सलाह दी जिसे वे अपनी जिंदगी की मिलने वाली सबसे बेहतरीन सलाह मानी है जिसके चलते उन दिनों वे अपने महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट को जारी रख सके थे।



लैरी पेज : संक्षिप्त परिचय

गूगल को फाउंडर, गूगल और वर्तमान सीईओ

उम्र : 38

निवास : पालो आल्टो, सीए

नागरिकता : यूनाइटेड स्टेट

होम टाउन: ईस्ट लैंन्सिंग मिशिगन

शिक्षा : बैचलर ऑफ आर्ट / साइंस, मिशिगन विवि, मॉस्टरऑफसाइंस, स्टेनफोर्ड विवि

वैवाहिक स्थिति : विवाहित

बच्चे : 1

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...