आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 दिसंबर 2011

मिर्च से भी घटता है कैंसर का दुष्प्रभाव

| Email Print Comment

उदयपुर.मिर्च भी कैंसर का दुष्प्रभाव कम करने वाली है। एक हद तक मिर्च का लगातार उपयोग कैंसर रोधी क्षमता बढ़ाने में मददगार है। यह कहना है द यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के डॉ. भरत अग्रवाल का। डॉ. अग्रवाल यहां कैंसर संबंधी अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में आए हैं।

उन्होंने कहा कि हल्दी को पहले से ही एंटी कैंसर का दर्जा हासिल है। उन्होंने बताया कि 50 अलग-अलग तरह की मिर्ची पर शोध करके हीलिंग स्पाइस नाम से किताब भी बाजार में उपलब्ध कराई गई है।

आयुर्वेद में कैंसर की सबसे पहली दवा का इजाद किया गया था जिसे आज प्राथमिकता दी जा रही है। करीब सौ तरह के पौधों में कैंसर रोधक दवा पाई गई है।

क्या हैं कैंसर के प्रमुख कारण: डॉ. अग्रवाल के मुताबिक विश्व में हुए शोध में सामने आया है कि तंबाकू, लाल मांस, मांसाहार, हाई कैलोरी, इन्फेक्शन, रेडिएशन और पॉल्यूशन जैसे कुल कारणों में से एक तिहाई जिम्मेदार हैं।

इसके अलावा लाइफ स्टाइल, मोटापा और जीन्स भी कैंसर के कारण माने गए हैं। यूनाइटेड स्टेट, यूरोप सहित विश्व के अन्य देशों में हुए शोध में कैंसर का प्रमुख कारण इंफ्लामेशन माना गया है।जिसे सोज भी कहा जाता है।

इसमें कम उम्र में हुए कैंसर के घातक परिणाम उम्र बढ़ने पर मालूम होते हैं। इसको लेकर कैंसर की नई दवाओं पर शोध किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...