आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 दिसंबर 2011

वो’ सजा की हकदार नहीं

नई दिल्ली.अवैध संबंधों को लेकर पति को तो सजा दी जा सकती है, लेकिन उस महिला को सजा नहीं दी जा सकती, जिससे उसका अवैध रिश्ता है। भले ही उसने अपराध के लिए उकसाया ही क्यों न हो।

जस्टिस अल्तमस कबीर और जस्टिस आरएम लोढा की सुप्रीम कोर्ट बेंच ने कल्याणी के खिलाफ दर्ज मामले को रद्द करने का आदेश देते हुए यह बात कही। एक अन्य महिला शैलजा ने आरोप लगाया था कि उसके पति के कल्याणी से अवैध संबंध है

कल्याणी ने अपने खिलाफ पुलिस में धारा 497 (व्यभिचार) और 341 (गलत तरीके से नियंत्रण) के तहत दर्ज प्रकरण को चुनौती दी थी। आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट ने उसकी याचिका को खारिज कर दिया था। इस वजह से उसने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने धारा 497 की व्याख्या की,यदि कोई व्यक्ति किसी महिला के साथ उसके पति की अनुमति के बिना शारीरिक संबंध बनाता है तो इसे बलात्कार नहीं कहा जा सकता। यह व्यभिचार की श्रेणी में आता है। इसके तहत पांच वर्ष तक की कैद या जुर्माना या दोनों की सजा दी जा सकती है।–

कोर्ट ने कहा कि ऐसे मामलों में सह-अपराधी या प्रेरक होते हुए भी पत्नी को सजा नहीं दी जा सकती। इस प्रावधान की कई मंचों से आलोचना होती रही है। इससे विवाहित पत्नी को उसके पति की संपत्ति के रूप में देखा जाता है। लेकिन कानून के मुताबिक इस धारा के तहत सिर्फ पुरुषों को ही व्यभिचार के लिए सजा दी जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...