आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 दिसंबर 2011

अनशन से पहले अन्‍ना बीमार


रालेगण सिद्धि. मजबूत लोकपाल के लिए अनशन से पहले अन्‍ना हजारे की तबीयत खराब हो गई है। शुक्रवार पूरी रात अन्‍ना को खांसी होती रही और वह ठीक से सो भी नहीं सके।

अन्‍ना 27 दिसंबर से अनशन करने पर अड़े हुए हैं। उनके विरोधी उनके इस ऐलान पर यह कहते हुए चुटकी लेते रहे हैं कि अन्‍ना को अपनी सेहत पर ध्‍यान देना चाहिए।

अन्‍ना का अनशन मुंबई के एमएमआरडीए मैदान में होगा। बांबे हाईकोर्ट ने अन्ना के अनशन के लिए रियायती दर पर मुंबई का एमएमआरडीए मैदान मुहैया कराने की मांग ठुकरा दी है। शुक्रवार को हुई सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि ‘यह हिसाब लगाना मुश्किल है कि लोकपाल बिल के खिलाफ अनशन जनहित में है या राजनीति से प्रेरित।’ इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि जब बिल पर संसद में चर्चा तय है तो फिर समानांतर बहस की इजाजत नहीं दी जा सकती।’

कोर्ट के फैसले के फौरन बाद अन्ना ने कहा कि उनका अनशन एमएमआरडीए मैदान में ही होगा। मैदान का किराया लोगों से चंदा लेकर जमा किया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि साथियों को कोर्ट नहीं जाना चाहिए था। इस बीच, टीम अन्ना को एमएमआरडीए रियायत देने पर राजी हो गया है। एमएमआरडीए ने 4.50 लाख रुपए की रियायत दी है। संस्था को अब 6.80 लाख ही देने होंगे। मैदान का रोजाना किराया 3.80 लाख रुपए है। इसके आधार पर पहले 11,31,678 रुपए की मांग की गई थी।


जस्टिस पीबी मजुमदार और मृदुला भाटकर की बेंच ने कहा, ‘पक्ष में हमारे आदेश देने का मतलब होगा कि हम संसद की कार्यवाही में दखल दे रहे हैं।’ साथ ही बेंच ने कहा कि आंदोलन आपके लिए सत्याग्रह हो सकता है, लेकिन बाकी के लिए मुसीबत होगी। कोर्ट ने तीन दिन के लिए पूरा आजाद मैदान मुहैया कराने के निर्देश देने से भी मना कर दिया।

सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने कहा कि खेल विभाग आजाद मैदान का पूरा हिस्सा देने को राजी नहीं है। मैदान में क्रिकेट के 22 पिच हैं। इनके खराब होने का खतरा है। टीम अन्ना ने अनशन की जगह का दूसरा विकल्प आजाद मैदान चुना था। कोर्ट ने जागरूक नागरिक मंच की अर्जी खारिज कर दी। मंच ने इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) की ओर से अर्जी दाखिल की थी। कोर्ट ने कहा कि अपील करने वाली संस्था पंजीकृत संगठन नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...