आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 दिसंबर 2011

ड्रोन पर ओबामा और सांसदों में ठनी


वाशिंगटन. पाकिस्‍तान और यमन में ड्रोन के इस्‍तेमाल से जुड़ी संवेदनशील सरकारी सूचनाओं तक पहुंच को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्यालय ह्वाइट हाउस और संसद के कुछ सदस्‍यों के बीच तनाव बढ़ते जा रहे हैं। ‘वॉल स्‍ट्रीट जर्नल’ ने राष्‍ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों के हवाले से यह दावा किया है।

ह्वाइट हाउस ने सूचनाएं हासिल करने के सांसदों के अनुरोध को ठुकरा दिया है। सांसदों का तर्क है कि सीआईए और सेना के संयुक्‍त कमान के ऑपरेशन का अमेरिकी नीति पर व्‍यापक असर पड़ता है।

बराक ओबामा ने जब से अमेरिकी राष्‍ट्रपति का पद संभाला है तब से सीआईए के ड्रोन हमले में पाकिस्‍तान में 1500 से ज्‍यादा संदिग्‍ध आतंकवादी मारे गए हैं। खुफिया एजेंसी के इतिहास में यह सबसे घातक कार्यक्रम है।

अमेरिकी सेना ड्रोन जैसे एक नए हेलीकॉप्टर को अफगानिस्तान में तैनात करने वाला है। यह हेलीकॉप्टर विस्तृत क्षेत्र टोही संवेदक उपकरणों से लैस होगा जो अपने आसपास के क्षेत्र की ज्यादा साफ और बेहतर गुणवत्ता वाली तस्वीरें भेज सकेगा।

सेना ने कहा कि बोइंग द्वारा निर्मित नई ‘ए-160 हमिंगबर्ड’ (तस्‍वीर में) अमेरिकी सैनिकों को ‘जमीन पर चल रही गतिविधियों को और बेहतर तरीके से जानने में सक्षम बनाएगा।’ यूएएस मॉडर्नाइजेशन के उत्पाद प्रबंधक लेफ्टिनेंट कर्नल मैथ्यू मुंस्टर का कहना है कि सेना अफगानिस्तान में ‘क्विक रिएक्शन कैपेबिलिटी’ के अंतर्गत तीन ‘ए-160 हमिंगबर्ड वर्टिकल-टेक-ऑफ-एंड-लैंडिंग’ अनाम हवाई प्रणाली को या फिर ‘वीटीओएल - यूएएस’ तैनात करेगा।

यह कार्य मई से जून 2012 के बीच होगा। मुंस्टर ने एक बयान में कहा कि इन्हें करीब एक साल के लिए तैनात किया जाएगा। सेना के ‘वीटीओएल - यूएएस’ कार्यक्रम के विकासकर्ता और इंजीनियर ए-160 में वायरिंग का काम खत्म कर रहे हैं और एआरजीयूएस संवेदक उपकरण के साथ भूमि पर परीक्षण कर रहे हैं। सीआईएस फिलहाल पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए ‘प्रीडेटर’ और ‘रिपर’ ड्रोन का उपयोग करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...