आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 दिसंबर 2011

अब लड़ाई कांग्रेस से? अनशन खत्म, जेल भरो भी रद


मुंबई/नई दिल्ली. अन्ना हजारे ने अपना अनशन और प्रस्‍तावित जेल भरो आंदोलन खत्‍म करने का ऐलान किया है। उनका कहना है कि अब केवल कांग्रेस के खिलाफ प्रचार होगा। उन्होंने कहा, 'अब मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।'

अन्ना ने कहा, ' जिन पांच राज्यों मे चुनाव होने वाले हैं, उन राज्यों में कांग्रेस का विरोध करेंगे क्योंकि इस पार्टी ने हमें धोखा दिया है। जब हम पांच राज्यों में घूमेंगे तो बताएंगे कि हमें कैसे धोखा दिया गया है।' अन्ना ने कहा, 'लोकपाल का विरोध करने वालों के खिलाफ प्रचार करूंगा और आम चुनाव के समय पूरे देश का दौरा करूंगा।'

यह पूछने पर कि क्‍या लोकपाल के दायरे में सीबीआई को रखने को लेकर लोकसभा में विरोध करने वाली भाजपा के खिलाफ भी प्रचार होगा, अन्‍ना ने कहा कि नहीं। इसके बाद पत्रकार सम्‍मेलन छोड़ कर अन्‍ना बीच में ही मंच से अंदर चले गए। बाद में अरविंद केजरीवाल ने सफाई दी कि चूंकि सत्ता पर कांग्रेस का कब्जा है, इसलिए हम उसके खिलाफ प्रचार करेंगे। हमने कांग्रेस को सत्ता में भेजा है। हमने बीजेपी को सत्ता में नहीं भेजा है। अन्ना ने अनशन खत्‍म करने का ऐलान करते हुए यह भी साफ किया कि 30 दिसंबर से प्रस्तावित जेल भरो आंदोलन रद्द कर दिया गया है। इस तरह से तीन दिनों के अनशन के दूसरे ही दिन यह खत्म हो गया। इसके बाद अन्ना को अस्पताल ले जाया जाएगा और फिर वहां से अन्ना रालेगण सिद्धि जा सकते हैं।

अन्ना के मंच से चले जाने के बाद मीडिया से मुखातिब अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अन्ना ने बाबा रामदेव को न्योता दिया था। क्योंकि बाबा रामदेव ने भी कालेधन का मुद्दा उठाया था। समर्थकों को बस में भरकर लाने के सवाल पर केजरीवाल ने कहा, 'रेलवे स्टेशनों से एमएमआरडीए मैदान तक आने के लिए कोई साधन नहीं था। इसलिए हमारे कुछ समर्थकों ने अपनी कुछ बसें वहां लगाई थीं। हमारे समर्थकों को वहां रोका जा रहा था। यह कहना सही नहीं है कि हमने बसें भेजकर लोगों को यहां बुलाया है।' अरविंद ने एमएमआरडीए मैदान पर मौजूद लोगों से ही पूछ लिया कि क्या आपको बसों में भरकर लाया गया है? भीड़ ने जवाब दिया, नहीं।

इससे पहले दोपहर में जारी अन्ना के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक उनका ब्लड प्रेशर 130/90 था। अन्ना को अब भी 100 डिग्री बुखार है। पिछले चार-पांच दिनों से अन्ना की सेहत पर नज़र रख रहे डॉक्टर ने कहा था कि अगर अनशन चालू रहा तो उनकी तबियत बिगड़ सकती है। डॉक्टरों ने अन्ना से अनशन छोड़ने के लिए कहा था। अन्ना का वजन भी पिछले कुछ दिनों में डेढ़ किलो कम हो गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...