आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 दिसंबर 2011

इंटरनेट पर अश्लीलता, फेसबुक-गूगल पर चलेगा आपराधिक मामला?

नई दिल्ली.सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर अश्लील सामग्री के प्रसार के खिलाफ दायर की गई एक याचिका पर सुनवाई करते हुए आज दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने 21 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों को समन जारी किया है। याचिका में इन वेबसाइटों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की गई थी।

कोर्ट ने फेसबुक, गूगल समेत कुल 21 वेबसाइटों को समन जारी करके अगली सुनवाई के दौरान इन वेबसाइटों के अधिकारियों को प्रस्तुत रहने के लिए कहा गया है। इससे पहले रोहिणी की एक अदालत ने भी ऐसे ही एक मामले में समन जारी किया था लेकिन वो सिविल मामला था।

कोर्ट के आदेश के बाद इंटरनेट कंपनियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 292 (अश्लील सामग्री बेचना), 293 (नाबालिगों को अश्लील सामग्री बेचना) और 120 बी (आपराधिक षडयंत्र) के तहत मामला चल सकता है।

गौरतलब है कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर अश्लीलता काफी बढ़ गई है। फेसबुक पर तो स्पैम हमला करके लोगों के प्रोफाइल पर ही ब्लू फिल्में पोस्ट कर दी गई थी।

भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी को पूरी तरह नजरअंदाज करते हुए फेसबुक ने अभी तक स्पैम हमले के मामले में भी कोई कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में कोर्ट का यह समन काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। फेसबुक पर अश्लीलता के कारण करोड़ों लोगों को शर्मिंदगी उठा नी पड़ी थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...