आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 दिसंबर 2011

जानिए, आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण कैसा रहेगा आपकी राशि के लिए?



साल 2011 का अंतिम चंद्रग्रहण 10 दिसंबर को पड़ रहा है। यह पूरे देश में दिखेगा। ज्योतिषियों के अनुसार शनिवार को ग्रहण लगने से यह महंगाई लाएगा। चांदी, लोहा व तेल जैसी वस्तुओं के भावों में तेजी आएगी।

ज्योतिषियों की माने तो शनि व चंद्र आपस में परम मित्र नहीं है। इसलिए शनिवार को ग्रहण से शनि संबंधित धातु व खाद्य सामग्रियों पर सीधा असर पड़ेगा। वैज्ञानिक दृष्टि से ये ग्रहण खास है क्योंकि ऐसा नजारा ढाई वर्ष के इंतजार के बाद होगा। अगला खग्रास चंद्रग्रहण 15 अप्रैल 2014 को आएगा। हालांकि वर्ष 2012 में ग्रहण लगेंगे पर भारत में एक भी दिखाई नहीं देगा। इसके पहले 2010 में 21 दिसंबर को खग्रास चंद्रग्रहण था।

जानिए किस राशि पर प्रभाव पड़ेगा

लाभ - कर्क, सिंह, धनु, मीन

हानि - मेष, वृषभ, मिथुन, तुला, वृश्चिक

सामान्य - कन्या, मकर, कुंभ

ये असर होगा : चंद्रग्रहण रोहिणी नक्षत्र में होने से रोहिणी नक्षत्र में जन्म लेने वाले बालक शारीरिक, मानसिक कमजोर हो सकते हैं। प्रभाव से बचने के लिए जन्म के तुरंत बाद बच्चों को चांदी का चंद्रमा पहनाएं।

खग्रास ग्रहण किसे कहते हैं-

खग्रास ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी की छाया से पूरा चंद्रमा ढंक जाता है जबकि खंडग्रास ग्रहण उसे कहते है जब ग्रहण के समय चंद्रमा का एक हिस्सा छाया में आने से बच जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...