आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 दिसंबर 2011

हैरतअंगेज: एक लीटर में 98 किलोमीटर चलेगी यह कार


| Email Print Comment

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के इस दौर में कार के शौकीनों के लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी है। 1 लीटर में 98 किलोमीटर की माइलेज देने वाली कार जल्दी ही सड़कों पर भागती-दौड़ती नजर आने वाली है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका की जानी मानी कार कंपनी जेनरल मोटर्स की इलेक्ट्रीक कार ‘शेवरले वोल्ट’ की।

शेवरले वोल्ट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, और इसके साथ 40 मील यानी 65 किलोमीटर का बैटरी पैक दिया जाता है। खास बात ये है कि इसके बैटरी पैक को आप किसी भी होम आउटलेट से रिचार्ज कर सकते है।

दुनिया भर में अब तक टोयोटा की ‘प्रायस’ को सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार के तौर पर जाना जाता है। यह कार एक लीटर में 20 किलोमीटर चलती है। प्रायस गैस इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कार है, जो एक छोटे से इंटर्नल कंबशन इंजन पर चलती है, जिसे सपोर्ट करने के लिए एक बैटरी पावर्ड इलेक्ट्रिक मोटर लगा होता है। टोयोटा ने अपनी इस हाइब्रिड कार को इसी साल दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो में भारत में लांच किया था। और करीब तीन महीने पहले भारत में इसकी बिक्री शुरू हुई है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरुम कीमत करीब 27 लाख रुपए है।

यूं तो कार बनाने वाली दुनियाभर की कंपनियां हाईब्रिड और इलेक्ट्रीक कॉंसेप्ट पर फ्यूल एफिशिएंट कारें बनाने में जुटी हैं। लेकिन जानकारों की मानें वोल्ट की बदौलत जेनरल मोटर्स बाजार में मार्केट लीडर बन कर उभर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...