आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 दिसंबर 2011

क्या भारतीय फेसबुक यूजर की प्राइवेसी की कोई कीमत नहीं?


नई दिल्ली. 18 नवंबर को जब फेसबुक के अमेरिकी यूजर्स की वॉल पर अश्लील और हिंसक लिंक स्पैम के जरिए पोस्ट किए गए थे तो अमेरिकी नागरिकों ने इसका खूब विरोध किया। फेसबुक ने भी तुरंत कार्रवाई करते हुए मात्र 24 घंटे के भीतर ही इन स्पैम को नियंत्रित कर लिया।
लेकिन अब जब दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में भारतीय फेसबुक खाताधारकों के अकाउंट इस भद्दे स्पैम का निशाना बन रहे तो सब खामोश हैं। फेसबुक पर प्रसारित सामग्री पर नियंत्रिण की बात करने वाले भारतीय टेलीकॉम विभाग को तब आपत्ती नहीं होती जब भारतीय फेसबुक यूजर्स के खातों पर अश्लील लिंक पोस्ट किए जाते हैं और फेसबुक खामोश रहता है। इससे भी बड़ी निराशा की बात यह है कि यूएस में स्पैम हमले के वक्त फेसबुक ने सुरक्षा चेतावनी जारी की थी और लोगों से माफी मांगी थी लेकिन भारत में यह स्पैम अटैक शुरु हुए एक हफ्ते के करीब हो चुका है लेकिन अभी तक फेसबुक ने इस दिशा में उठाए किसी कदम की जानकारी नहीं दी है।

सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही है जो अपने दोस्तों या परिजनों के सामने फेसबुक पर सर्फ करते हैं। फेसबुक पर पिछले एक हफ्ते से बेहद अश्लील और भद्दे लिंक स्पैम हमले के जरिए शेयर किए जा रहे हैं। यूजर्स के पास इस बारे में कोई विकल्प भी नहीं है। यदि कोई फेसबुक यूजर अपने मित्रों को अपनी वॉल पर पोस्ट करने की इजाजत देता है तो उसके बिना कुछ किए ही यह लिंक पोस्ट होते जा रहे हैं।

नाराज फेसबुक यूजर्स ने अब अपने वॉल को ही मित्रों के लिए बंद करना शुरु कर दिया है। लेकिन इस बेहद संवेदनशील मुद्दे पर भारतीय साइबर सेफ्टी एजेंसियों और इंटरनेट जगत की खामोशी इंटरनेट सुरक्षा को लेकर अभी हमारी उदासीनता को भी जाहिर करती है। फेसबुक और सरकारी एजेंसियों के रवैये को देखकर तो ऐसा लग रहा है कि अब भारतीय फेसबुक यूजर्स के पास एकमात्र विकल्प शर्मिंदा होना ही रह गया है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...