आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 दिसंबर 2011

चुनावों की घोषणा, यूपी में 4 फरवरी से मतदान



लखनऊ/नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने यूपी सहित पांच राज्यों के चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में चुनाव 4 फरवरी से होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने बताया कि पांचों राज्यों में चुनाव एक साथ होंगे। आज से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है।
यूपी में 403 विधान सभा सीटों पर विधान सभा चुनाव होने हैं। यूपी में 85 सीटें एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गई हैं। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे। चुनाव 4 फरवरी, 8 फरवरी, 11 फरवरी, 15 फरवरी, 19 फरवरी, 23 फरवरी, 28 फरवरी को होंगे।

उत्तर प्रदेश में कुल 128112 बूथों पर सात चरणों में मतदान होगा। मणिपुर में चुनाव 28 जनवरी जबकि उत्तराखंड और पंजाब में 30 जनवरी को होंगे। गोवा में चुनाव 3 मार्च को होंगे। 4 मार्च को सभी राज्यों के चुनावों के नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। चुनावों के दौरान मतदाताओं को पहचान पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। सभी जगह चुनावों इवीएम मशीन के जरिए होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...