आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 नवंबर 2011

ताजा रिसर्च: नमक का ऐसा प्रयोग ले सकता है आपकी जान



नमक को कितना लें? ज्यादा लें ,कम लें ,नहीं लें, इस बारे में बड़ी भ्रांतियां बनी रहती हैं। लेकिन यह बात सत्य है, कि नमक को किसी भी रूप में ज्यादा या कम लेना नुकसानदायक होता है। आपके लिए नमक की औसत 24 घंटे की मात्रा आधा चम्मच (2.5 ग्राम ) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हाल ही में मैक मास्टर विश्वविद्यालय में किये गए एक अध्ययन से यह निष्कर्ष सामने आया है, कि नमक का ज्यादा या कम मात्रा में सेवन दिल के लिए खतरनाक हो सकता है।

दिल के रोगों से पीडि़त रोगियों के लिए नमक का कम या अधिक मात्रा में सेवन हार्ट फेल ,हार्ट अटेक,स्ट्रोक आदि से मौत का कारण बन सकता है। वैज्ञानिकों ने तीस हजार दिल के रोगियों के पेशाब के सेम्पल लेकर उनके सोडियम आउटपुट को मोनीटर किया। वैसे रोगी जो ज्यादा सोडियम ( आठ ग्राम से अधिक ) उत्सर्जित कर रहे थे।

उनमें कम सोडियम( चार से छह ग्राम ) उत्सर्जित कर रहे रोगियों की अपेक्षा 50 से 70 प्रतिशत हृदय रोगों से मृत्यु की संभावना देखी गयी। वैसे रोगी जिन्होंने मूत्र से कम सोडियम (दो ग्राम से कम ) उत्सर्जित किया। उनमें दिल के रोगों का प्रतिशत 37 पाया गया और इससे मौत का प्रतिशत 29 था। इस अध्ययन को जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...